Markets

IT Stocks & Accenture: 5% की गिरावट के बाद Accenture का रिटर्न हुआ ज़ीरो, निफ्टी IT को भी लगा झटका, अब क्या हो रणनीत?

IT Stocks : आज बाजार में आईटी शेयरों में भारी गिरावट आई है। एक तरफ तो बैंकिंग शेयरों में तेजी है। वहीं, निफ्टी आईटी 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बैंकिंग शेयरों की तेजी को निष्प्रभावी कर दे रहा है। ये दोनों इंडेक्स एक दूसरे को काउंटर बैलेंस कर रहे हैं। निफ्टी आईटी में आज की गिरावट का एक बड़ा संबंध एक्सेंचर (Accenture) के साथ है। एक्सेंचर का भारतीय आईटी शेयरों से गहरा संबंध है।

फेड के फैसले को पहले आईटी में मुनाफावसूली

कल के कारोबार में एक्सेंचर का स्टॉक करीब 5 फीसदी गिरा था। इसकी वजह से एक्सेंचर का इस साल का रिटर्न ज़ीरो हो गया। बता दें कि एक्सेंचर भी एक ग्लोबल कंसल्टेंसी सर्विसेज प्रोवाइडर कंपनी है। इसका इंडियन आईटी कंपनियों से काफी क्लोज को-रिलेशन माना जाता है। हालांकि यह बात ध्यान रखने की है पिछले कुछ महीनों में ये को-रिलेशन कम हुआ है। लेकिन आज शायद बाजार इसको ज्यादा तवज्जो दे रहा है। इसकी वजह से भारतीय आईटी कंपनियों में गिरावट आई है। इसके अलावा फेड के फैसले को पहले आईटी में एक मुनाफावसूली भी आई है।

 

एक्सेंचर में गिरावट की वजह

एक्सेंचर में गिरावट की वजह पर नजर डालें तो इस कंपनी ने प्रोमोशन पोस्टपोन किए हैं। इसकी वजह से सिटी के एनालिस्टों को लग रहा है कि शायद नियर टर्म में कंपनी के लिए चुनौतियां हो सकती है। हालांकि लॉन्ग टर्म के नजरिए से एक्सेंचर पर अभी भी सिटी का नजरिया पॉजिटिव है।

यह करेक्शन आईटी शेयरों खरीदारी का एक अच्छा मौका

ऐसे में सीएनबीसी आवाज़ के मैनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल का मानना है कि ये गिरावट आईटी शेयरों में पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए खरीदारी का एक अच्छा मौका है। अनुज ने आगे कहा कि इसमें भी इस समय ज्यादा भरोसा मिडकैप आईटी पर है। क्योंकि एक्सेंचर, टीसीएस और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के क्लायंट भी बड़े होते हैं। उनको कुछ परेशानी हो सकती है। लेकिन मिड कैप आईटी अपने कोई न कोई क्लायंट खोज ही लेंगें।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top