Markets

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में पहली बार गिरावट, 2% से अधिक लुढ़का भाव, पिछले 2 दिनों से लग रहा था अपर सर्किट

Bajaj Housing Finance share price: बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर बुधवार 18 दिसंबर को शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। लिस्टिंग के बाद यह पहला मौका है, जब कंपनी के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। इससे पहले लगातार दो दिनों तक इसमें 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा था। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में आज भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कंपनी लाल निशान में खुले और इंट्राडे के दौरान यह करीब 5 फीसदी गिरकर 171.16 रुपये के भाव पर आ गया था। हालांकि इसके तुरंत बाद ही शेयर ने अपने सभी नुकसान की भरपाई कर ली और एक समय यह 3 फीसदी से अधिक उछलकर 188.45 रुपये के अपने नए हाई पर पहुंच गया।

हालांकि बजाज हाउसिंग फाइनेंस इस स्तर को बरकरार नहीं रख पाया और यह फिर से लाल निशान में लुढ़क गया। बीएसई पर सुबह 9.50 बजे के करीब, कंपनी के शेयर 2.36 फीसदी की गिरावट के साथ 177.20 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

इससे पहले के दो कारोबारी सत्रों में, बजाज हाउसिंग के शेयरो ने 10 फीसदी की अपर सर्किट सीमा को छू लिया था। कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन अब करीब 1.50 लाख करोड़ रुपये है। बता दें कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर सोमवार 16 सितंबर को धमाकेदार तरीके से स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट हुए थे।

 

बजाज हाउसिंग का IPO 70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आया था। जबकि बीएसई और एनएसई पर इसकी लिस्टिंग 150 रुपये के भाव पर हुई, जो IPO प्राइस करीब 114 फीसदी अधिक था। यानी आईपीओ निवेशकों का पैसा दोगुने से अधिक हो गया। लिस्टिंग के बाद भी शेयरों का चढ़ना जारी रहा और पहले दिन यह IPO प्राइस करीब 136 फीसदी के प्रीमियम पर बंद हुआ।

किस भाव तक जाएगा Bajaj Housing Finance?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस की लिस्टिंग के बाद इसे पहली ‘Buy’ रेटिंग ब्रोकरेज फर्म फिलिपकैपिटल ने दी है। ब्रोकरेज का मानना है कि इसके शेयर 210 रुपये के भाव तक पहुंच सकते हैं यानी कि आईपीओ निवेशकों का पैसा तीन गुना हो सकता है। फिलिपकैपिटल के मुताबिक होम लोन सेगमेंट में 50 लाख रुपये के टिकट साइज पर इसके फोकस के चलते बजाज हाउसिंग फाइनेंस की ग्रोथ मजबूत दिख रही है। इस सेगमेंट में होम लोन मार्केट में इसकी 65 फीसदी हिस्सेदारी है। इसका फोकस होम लोन सेक्टर पर है लेकिन इसके लोनबुक में 8-10 फीसदी हिस्सेदारी कंस्ट्रक्शन फाइनेंस की बने रहने की उम्मीद है। फिलिपकैपिटल का अनुमान है कि तीन साल के भीतर इसका बैलेंस शीट 2 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच सकता है।

 

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top