Uncategorized

चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल का बड़ा कदम, अमेजन के साथ बड़ी डील

 

चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल अपने चिपमेकिंग बिजनेस को एक लॉन्ग टर्म प्लान के तहत अलग कर रहा है। कंपनी अपने संभावित ग्राहकों को विश्वास दिलाना चाहती है कि इंटेल चिप डिजाइन में अभी भी लीडर है और यह अत्याधुनिक चिप्स का निर्माण करने में सक्षम है। योजना के तहत कंपनी घाटे को भी कम करना चाहती है। सोमवार को यह घोषणा की गई कि इंटेल फाउंड्री इंटेल से “क्लियर सेपरेशन एंड इंडिपेंडेंस” के साथ एक स्वतंत्र सहायक कंपनी बन जाएगी।

द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक योजना के हिस्से के रूप में इंटेल फाउंड्री का अपना ऑपरेटिंग बोर्ड होगा और वह इंटेल से अलग से अपनी वित्तीय आय की रिपोर्ट करेगा। तीन साल पहले जब से गेल्सिंगर इंटेल के सीईओ बने हैं, तब से वे कंपनी की वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने और इंटेल को अन्य ग्राहकों के लिए चिप्स के निर्माता के रूप में स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं।

इंटेल का सबसे बड़ा ग्राहक Microsoft

कंपनी ने पिछले दो वर्षों में इन प्रयासों पर लगभग 25 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं, जिसमें अब तक का इसका सबसे बड़ा ग्राहक Microsoft Corp है। हालांकि, संभावनाएं बेहतर दिख रही हैं, क्योंकि इंटेल ने AI  डेटा केंद्रों के लिए अपने कुछ चिप्स बनाने के लिए Amazon Web Services (AWS) के साथ कई बिलियन डॉलर का समझौता किया है।

अमेजन के साथ करार के बाद शेयर उछले

AWS की AI फैब्रिक चिप को Intel की नवीनतम विनिर्माण प्रक्रिया, 18A का उपयोग करके बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, Intel AWS के लिए एक कस्टम Xeon 6 सर्वर चिप विकसित कर रहा है। घोषणा के बाद इंटेल के शेयरों में 6 प्रतिशत की उछाल आई। अमेजन के क्लाउड कारोबार के साथ चिप बनाने के सौदे की घोषणा के बाद इंटेल कॉर्प के शेयरों में मंगलवार को 8 प्रतिशत तक की तेजी आई। हालांकि, बाद में 2.47 पर्सेंट चढ़कर 21.47 डॉलर पर बंद हुआ। इस सौदे से इंटेल के निवेशकों को कुछ राहत मिली है, क्योंकि चिप निर्माता के शेयरों में इस साल लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

इंटेल के सीईओ पैट जेलसिंगर ने कहा, “आज की घोषणा बड़ी है। यह एक बहुत ही समझदार ग्राहक है जिसके पास बहुत परिष्कृत डिजाइन क्षमताएं हैं।”AWS उन पहले प्रमुख ग्राहकों में से एक है जिनके साथ इंटेल ने एक निश्चित सौदे की घोषणा की है। फरवरी में इंटेल ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट कस्टम कंप्यूटिंग चिप बनाने के लिए अपनी सेवाओं का उपयोग करेगा।

पोलैंड और जर्मनी में फैब प्रोजेक्ट्स रुकेगा

इंटेल ने सोमवार को,यह भी घोषणा की कि वह सेना के लिए चिप्स बनाने के लिए अमेरिकी सरकार के फंडिंग में 3 बिलियन डॉलर पाने के योग्य है। सिक्योर एन्क्लेव का उद्देश्य रक्षा और खुफिया उद्देश्यों के लिए अत्याधुनिक चिप्स की स्थिर आपूर्ति स्थापित करना है। इंटेल ने यह भी कहा कि यह पोलैंड और जर्मनी में लगभग दो साल के लिए फैब प्रोजेक्ट्स को रोक देगा।

कभी दुनिया का प्रमुख चिप निर्माता था इंटेल

Intel कभी दुनिया का प्रमुख चिप निर्माता था और आज आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहा है। कई नए प्रतिस्पर्धी उभरे हैं, जिनमें PC चिप बाजार में Apple Inc. और Qualcomm शामिल हैं, जबकि Nvidia Corp. ने महत्वपूर्ण कृत्रिम बुद्धिम AI चिप बाजार पर कब्जा कर लिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top