Uncategorized

अनिल अंबानी की रिलायंस पावर ने सेटल किया ₹3872 करोड़ लोन, मिला कर्ज मुक्त कंपनी का दर्जा

 

अनिल अंबानी (Anil Ambani) की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस पावर लिमिटेड (Reliance Power) के लिए अच्छी खबर आई है। कंपनी ने मंगलवार को शेयर बाजारों को दी जानकारी में बताया कि उसने विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड (VIPL) के गारंटर के तौर अपनी पूरी गारंटी जिम्मेदारियों का निपटान कर दिया है। रिलायंस पावर ने एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा है कि इस सेटलमेंट के बाद विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड (VIPL) के कुल बकाया 3872.04 करोड़ रुपये के कर्ज से जुड़े कॉरपोरेट गांरटी, अंडरटेकिंग, सभी तरह के ऑब्लिगेशन और क्लेम से रिलीज और डिस्चार्ज कर दिया गया है।

रिलायंस पावर लिमिटेड ने सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (CFM Asset Reconstruction Private Limited) के सभी विवादों का निपटारा कर लिया है। रिलायंस पावर की कॉरपोरेट गारंटी को डिस्चार्ज करने के बदले विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड के 100 प्रतिशत शेयर सीएफएम के पास गिरवी रखे गए हैं।

रिलायंस पावर को मिला ‘जीरो डेट’ का स्टेटस

रिलायंस पावर के लिए सबसे बड़ी सफलता कर्ज मुक्त कंपनी (जीरो डेट) का दर्जा मिलना है। कंपनी के ऊपर अब बैंक और इंस्टीट्यूशनल इंस्टीट्यूशन्स का कोई बकाया नहीं है। बता दें, 30 जून 2024 के आंकड़ों के अनुसार रिलायंस पावर के नेटवर्थ 11,155 करोड़ रुपये था।

रिलायंस पावर लिमिटेड अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी कोयले और पावर जनरेशन सेक्टर की लीडिंग प्राइवेट कंपनी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में 5300 मेगावाट के कोयला, गैस, हाइड्रो और रेन्यूवेबल एनर्जी पावर प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।

शेयर बाजारों में रिलायंस पावर का प्रदर्शन कैसा है?

बीएसई में Reliance Power के शेयरों का भाव 1 प्रतिशत की तेजी के साथ मंगलवार को 31.41 रुपये के स्तर पर पहुंचकर बंद हुआ है। कंपनी का इंट्रा-डे हाई 31.88 रुपये है। कंपनी का 52 वीक हाई 38.07 रुपये और 52 वीक लो लेवल 15.53 रुपये है। पिछले एक साल में रिलायंस पावर के शेयरों की कीमतों में 64 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

इस महीने कंपनी को मिला है बड़ा कॉन्ट्रैक्ट

रिलायंस पावर ने दी जानकारी में बताया है कि उन्हें सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) से ई-रिवर्स ऑक्शन के जरिए 500 मेगावाट के बैटरी स्टोरेज का काम मिला है। इस ऑक्शन 11 सितंबर को हुआ था।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top