IPO

Oswal Pumps ने SEBI के पास दाखिल किए IPO पेपर्स, जारी होंगे 1000 करोड़ रुपये के नए शेयर

Oswal Pumps IPO: हरियाणा की कंपनी ओसवाल पंप्स ने आईपीओ के जरिए फंड जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी ने इसके लिए आज 17 सितंबर को मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर दिया है। इस आईपीओ में फ्रेश इक्विटी शेयरों के साथ ही ऑफर फॉर सेल (OFS) भी शामिल है। आईपीओ के तहत 1000 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटर विवेक गुप्ता द्वारा 1.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की OFS के जरिए की जाएगी।

Oswal Pumps कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

टर्नकी सोलर पंपिंग सिस्टम प्रोवाइड करने वाली यह कंपनी कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए फंड का इस्तेमाल करेगी। कंपनी हरियाणा के करनाल में नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स की स्थापना के लिए भी खर्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा, कंपनी फंड के माध्यम कर्ज का भुगतान करने की योजना भी बना रही है। शेष फंड का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। IIFL सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, CLSA इंडिया, JM फाइनेंशियल और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Oswal Pumps का कारोबार

यह कंपनी सोलर पावर से चलने वाले और ग्रिड कनेक्टेड सबमर्सिबल और मोनोब्लॉक पंप, इलेक्ट्रिक मोटर बनाती है, जिन्हें ओसवाल ब्रांड के तहत बेचा जाता है। इसने हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के लिए पीएम कुसुम स्कीम के तहत सीधे 26,270 टर्नकी सोलर पंपिंग सिस्टम के ऑर्डर एग्जीक्यूट किए हैं। ओसवाल पंप्स का मुकाबला किर्लोस्कर ब्रदर्स, शक्ति पंप्स, WPIL, KSB और रोटो पंप्स जैसी लिस्टेड कंपनियों के साथ है।

Oswal Pumps का फाइनेंशियल

कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत रहा है और वित्त वर्ष 2024 में प्रॉफिट पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 186 फीसदी बढ़कर 97.7 करोड़ रुपये हो गया, जो मजबूत टॉपलाइन और ऑपरेटिंग नंबर्स पर आधारित है। इसी अवधि के दौरान कंपनी का रेवेन्यू 97 फीसदी बढ़कर 758.6 करोड़ रुपये हो गया। मार्च 2024 को समाप्त वर्ष के दौरान EBITDA 160 फीसदी बढ़कर 150.1 करोड़ रुपये हो गया, जबकि मार्जिन वित्त वर्ष 23 की तुलना में 480 बीपीएस बढ़कर 19.8 फीसदी हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top