Uncategorized

सेंसेक्स में टाटा की कंपनी ट्रेंट ले सकती है बजाज फिनसर्व की जगह | Bajaj Finserv may be replaced by Tata group’s Trent

बजाज हाउसिंग फाइनैंस के शेयर के एक्सचेंजों पर शानदार आगाज ने 100 साल पुराने बजाज समूह के चेहरे पर खुशी ला दी है, लेकिन समूह की कंपनी बजाज फिनसर्व के बेंचमार्क सेंसेक्स से निकासी की संभावना बन रही है। बाजार के अनुमानों के मुताबिक टाटा के स्वामित्व वाली फैशन रिटेलर ट्रेंट दिसंबर में इंडेक्स की पुनर्संतुलन कवायद में बजाज फिनसर्व की जगह ले सकती है।

अगर ऐसा होता है तो बजाज फाइनैंस सेंसेक्स में बजाज समूह की एकमात्र कंपनी रह जाएगी। इससे पहले दिसंबर 2021 में बजाज ऑटो को इससे बाहर किया गया था। सेंसेक्स के पुनर्संतुलन के लिए समीक्षा अवधि 31 अक्टूबर को समाप्त हो रही है। इस बदलाव की घोषणा नवंबर के दूसरे पखवाड़े में हो सकती है। साथ ही ये बदलाव 20 दिसंबर को ट्रेडिंग समाप्त होने के बाद लागू होंगे।

पेरिस्कोप एनालिटिक्स के विश्लेषक ब्रायन फ्रिएटस ने कहा कि समीक्षा अवधि की 70 फीसदी हिस्से में हम इंडेक्स में एक संभावित बदलाव बजाज फिनसर्व की निकासी के तौर पर देख सकते हैं। ट्रेंट, ओएनजीसी, कोल इंडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और बजाज ऑटो 30 अग्रणी शेयरों में शामिल हैं। चूंकि क्षेत्रवार संतुलन अहम होता है। लिहाजा हम सेंसेक्स में बजाज फिनसर्व की जगह ट्रेंट की उम्मीद कर रहे हैं।

ट्रेंट का शेयर पिछले एक साल में 3.6 गुना उछला है। इस शेयर को 30 सितंबर को निफ्टी-50 इंडेक्स में शामिल किया जाएगा, जिससे इस शेयर में करीब 4,200 करोड़ रुपये का पैसिव निवेश आएगा। फ्रिएटस के मुताबिक सेंसेक्स में ट्रेंट के शामिल होने से इस शेयर में 3,734 करोड़ रुपये की पैसिव खरीदारी हो सकती है। बजाज फिनसर्व की निकासी की स्थिति में उसमें 2,127 करोड़ रुपये की बिकवाली हो सकती है।

ट्रेंट का आखिरी बंद भाव 1.4 फीसदी की बढ़त के साथ 7,329 करोड़ रुपये रहा जिससे इस रिटेलर का मूल्यांकन 2.6 लाख करोड़ रुपये हो गया। बजाज फिनसर्व का शेयर 1.9 फीसदी गिरकर 1,858 रुपये पर बंद हुआ और इसका मार्केट कैप 2.7 लाख करोड़ रुपये रहा। सूचकांक प्रदाता हालांकि इंडेक्स में शामिल होने या उससे निकासी के लिए फ्री फ्लोट पर ही विचार करते हैं। महज 37 फीसदी प्रवर्तक हिस्सेदारी को देखते हुए ट्रेंट का औसत फ्री फ्लोट मार्केट कैप समीक्ष अवधि के दौरान 1.32 लाख करोड़ रुपये बैठता है।

बजाज फिनसर्व में करीब 61 फीसदी प्रवर्तक हिस्सेदारी के कारण इसका फ्री फ्लोट मार्केट कैप 80,540 करोड़ रुपये है। अभी इसकी रैंकिंग फ्री फ्लोट मार्केट कैप के मामले में 43वीं है जबकि ट्रेंट की 25वीं। जोमैटो का औसत फ्री फ्लोट मार्केट कैप ट्रेंट से भी ज्यादा 1.44 लाख करोड़ रुपये है। हालांकि यह शेयर इंडेक्स में शामिल होने का पात्र नहीं है क्योंकि यह अभी एफऐंडओ सेगमेंट में शामिल नहीं है, जो एक जरूरी शर्त है।

पिछले महीने बाजार नियामक सेबी ने एफऐंडओ सेगमेंट में शेयरों के चयन के लिए सख्त मानक अधिसूचित किए थे। नए मानकों के कारण मौजूदा सूची 180 शेयरों की बनने की संभावना है।

फ्रिएटस ने कहा कि अगर जोमैटो और जियो फाइनैंशियल सर्विसेज को अक्टूबर के आखिर तक एफऐंडओ सेगमेंट में शामिल किया जाता है तो रैंकिंग में बदलाव होगा। जोमैटो को बजाज फिनसर्व की जगह इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है। अगर जेएसडब्ल्यू स्टील की रैंकिंग घटकर 40 या इससे नीचे जाती है तो ट्रेंट को भी इंडेक्स में जगह मिल सकती है ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top