Uncategorized

बासमती चावल वाले केआरबीएल, एलटी फूड्स जैसे शेयरों में 10% तक क्यों आई तेजी

 

इंडिया गेट बासमती चावल के लिए मशहूर केआरबीएल लिमिटेड के शेयरों में सोमवार को कारोबार में 8% तक की तेजी आई, जबकि दावत ब्रांड के लिए मशहूर एलटी फूड्स लिमिटेड के शेयरों में 10% तक की तेजी आई। इन शेयरों में आई तेजी के पीछे सरकार द्वारा पर्याप्त स्टॉक और मौजूदा व्यापार चिंताओं के मद्देनजर बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) हटाने की घोषणा है। आज के कारोबार में चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट सहित चावल कंपनियों के शेयरों में उछाल आया।

सीएनबीसी टीवी 18  की खबर के मुताबिक पहले तय प्रतिबंधों के तहत बासमती चावल को केवल एक निर्धारित फ्लोर प्राइस से ऊपर ही निर्यात किया जा सकता था। सरकार ने पिछले साल एमईपी को 1,200 डॉलर प्रति टन से संशोधित कर 950 डॉलर प्रति टन कर दिया था। अब, सरकार ने एमईपी को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

निर्यातकों को बासमती चावल की बढ़ती मांग दिख रही है और इस कदम से बासमती चावल की कीमतों को स्थिर करने में मदद मिल सकती है, जो हाल ही में कुछ वैश्विक ऑर्डर के कारण गिरावट पर थी। हालांकि, इस तरह का कदम इन कंपनियों के लिए केवल भावनात्मक रूप से सकारात्मक है, क्योंकि उन्होंने पिछले इनकम कॉल में स्पष्ट किया है कि बासमती चावल के निर्यात के लिए औसत प्राप्ति पहले से ही न्यूनतम निर्यात मूल्य से अधिक है। इसलिए, उन पर एमईपी प्रतिबंधों का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

केआरबीएल के शेयर वर्तमान में दोपहर डेढ़ बजे के करीब 5.64% बढ़कर ₹321.35 पर कारोबार कर रहे हैं। एक महीने में इसमें करीब 10 फीसद की तेजी है जबकि, साल 2024 में अब तक स्टॉक में 14% से अधिक की गिरावट आई है।

एलटी फूड्स के शेयर वर्तमान में 7 % बढ़कर ₹436 पर कारोबार कर रहा था। यह स्टॉक अब तक अपने समकक्षों के बीच बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इस साल इसकी कीमत 114% से अधिक की बढ़त के साथ दोगुनी से अधिक हो गई है। दूसरी ओर, चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट्स के शेयर दिन के उच्चतम स्तर से नीचे हैं, वर्तमान में 1.7% बढ़कर ₹234.35 पर कारोबार कर रहे हैं। KRBL की तरह यह शेयर भी 2024 में अब तक 8% नीचे है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top