Markets

अदाणी पावर, अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 7.5% तक की जोरदार तेजी, मिला 6600 MW पावर सप्लाई का बड़ा कॉन्ट्रैक्ट

Adani Group Stocks: अदाणी पावर और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर आज 16 सितंबर को शुरुआती कारोबार में 7.5 प्रतिशत से भी अधिक उछल गए। यह तेजी उस खबर के बाद आई कि अदाणी ग्रुप कंपनियों की इन दोनों कंपनियों ने महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम (MSEDCL) से 6600 मेगावाट (MW) हाइब्रिड सोलर और थर्मल पावर सप्लाई का लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) के लिए एक समझौता किया है। अदाणी ग्रीन एनर्जी अब खावड़ा से 5 गीगावाट (GW) या 5,000 MW की सोलर पावर सप्लाई करेगी, जो ग्लोबल स्तर पर अब तक का सबसे बड़ा सोलर पावर कैपेसिटी ऑर्डर है। वहीं, अदाणी पावर 1,496 मेगावाट थर्मल पावर सप्लाई करेगा, जो भारत में सबसे बड़ा थर्मल पावर कैपेसिटी ऑर्डर हैं।

दोनों कंपनियां महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) के साथ अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट्स पर हस्ताक्षर करेंगी। अदाणी पावर की ओर से जारी बयान में कहा गया, “MSEDCL ने 6600 मेगावाट की बिजली सप्लाई के लिए टेंडर जारी किया था। इसमें 1600 मेगावॉट की थर्मल और 5000 मेगावॉट का सोलर पावर है। दोनों कंपनियों ने बोली प्रक्रिया के जरिए ये ऑर्डर जीता है।”

बयान में आगे कहा गया, “टेंडर की शर्तों के तहत अदाणी पावर को सोलर पावर के साथ-साथ थर्मल पावर कैपिसिटी के लिए भी बोली लगाने की अनुमति है, जिसकी सप्लाई ग्रुप की एक कंपनी की ओर से की जा सकती है।”

अदाणी पावर ने 5,000 मेगावाट की सोलर क्षमता के लिए अदाणी ग्रीन एनर्जी की ओर से बोली लगाई। अदाणी पावर को यह आर्डर डिजाइन, निर्माण, फंडिंग, ओनरशिप और ऑपरेट (DBFOO) के आधार पर मिला है, जिसमें कोयले की सप्लाई SHAKTI पॉलिसी के तहत सुनिश्चित की जाएगी।

अदाणी पावर इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत, महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम (MSEDCL) के साथ 25 साल की पावर सप्लाई एग्रीमेंट (PSA) पर हस्ताक्षर करेगी। इसके तहत 1,496 मेगावाट बिजली दी जाएगी। यह बिजली कंपनी के नए 1,600 मेगावाट क्षमता के थर्मल पावर प्लांट से सप्लाई की जाएगी। प्लांट का पहला 800 मेगावाट यूनिट 3.5 साल और दूसरा यूनिट 4 साल बाद चालू होगा।

सोलर प्रोजेक्ट्स को इंटर-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम से जोड़ा जाएगा और अगले तीन वर्षों में चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा। अदाणी ग्रीन एनर्जी ने सोलर पावर के लिए 25 सालों के लिए 2.70 रुपये प्रति किलोवाट घंटे की फ्लैट टैरिफ दर सुरक्षित की है।

NSE पर सुबह 11:10 बजे, अदाणी पावर के शेयर 6 प्रतिशत की तेजी के साथ 671.80 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जबकि अदाणी ग्रीन एनर्जी का स्टॉक 7.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,924.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top