IPO

Kross IPO: लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट के क्या हैं संकेत? कितना हो सकता है मुनाफा?

Kross IPO: क्रॉस लिमिटेड के आईपीओ को निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली है। अब कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग कल यानी 16 सितंबर को होने वाली है। यह पब्लिक इश्यू कुल 16.69 गुना सब्सक्राइब हुआ है। ग्रे मार्केट की बात करें तो यहां भी इस आईपीओ को पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। यह आईपीओ 9-11 सितंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इश्यू के लिए 228-240 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया था। कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने का है।

Kross IPO पर ग्रे मार्केट का लेटेस्ट अपडेट

लिस्टिंग से एक दिन पहले यानी आज 15 सितंबर को इस आईपीओ को अनलिस्टेड मार्केट से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। यह इश्यू आज 24.50 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इस हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 264.5 रुपये के भाव पर होने की संभावना है।

अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को 10.21 फीसदी का मुनाफा होगा। हालांकि, ध्यान रहे कि ग्रे मार्केट की स्थिति लगातार बदलती रहती है। इन्वेस्टरगेन के अनुसार क्रॉस आईपीओ का मिनिमम जीएमपी ₹0 है, जबकि उच्चतम जीएमपी ₹50 है।

Kross IPO: सब्सक्रिप्शन से जुड़ी डिटेल

इस आईपीओ को कुल 25.61 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली है जबकि ऑफर पर 1.53 करोड़ शेयर हैं। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का हिस्सा 23.32 गुना भरा है। इसके अलावा, नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स का हिस्सा 22.20 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स का हिस्सा 10.53 गुना सब्सक्राइब हुआ है। इस तरह कुल यह आईपीओ 16.69 गुना भरा है।

Kross का बिजनेस

झारखंड स्थित क्रॉस लिमिटेड मीडियम और हैवी कमर्शियल व्हीकल (M&HCV) और फार्म इक्विपमेंट सेगमेंट के लिए फोर्ज्ड और प्रिसिजन मशीन हाई परफॉर्मेंस सेफ्टी क्रिटिकल पार्ट्स का निर्माण करती है। राय फैमिली के स्वामित्व वाली फर्म का मुकाबला ऑटोमोटिव एक्सल्स, जीएनए एक्सल्स, रामकृष्ण फोर्जिंग्स, जमना ऑटो इंडस्ट्रीज और टैल्ब्रोस ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स जैसी लिस्टेड कंपनियों से है। कंपनी ने M&HCV सेगमेंट से लगभग 89 फीसदी और फार्म इक्विपमेंट डिवीजन से 9 फीसदी बिजनेस हासिल किया।

क्रॉस लिमिटेड का पिछले वर्षों का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत रहा है। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 45.1 फीसदी बढ़कर 44.9 करोड़ रुपये हो गया। इसका रेवेन्यू पिछले वर्ष की तुलना में 27 फीसदी बढ़कर 620.3 करोड़ रुपये हो गया। मार्च 2024 को समाप्त वर्ष के लिए कंपनी का EBITDA 40.4 फीसदी बढ़कर 80.8 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 2023 की तुलना में मार्जिन 120 बीपीएस बढ़कर 13 प्रतिशत हो गया।

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top