Markets

Multibagger: एक साल में 53,000% चढ़ा यह शेयर, बस 20,000 रुपये में बना दिया करोड़पति

Multibagger Shares: टेलीविजन इंडस्ट्री की एक कंपनी, श्री अधिकारी ब्रदर्स ने इन दिनों शेयर बाजार में धमाल मचाया हुआ है। इस शेयर ने अपने निवेशकों को पिछले एक साल में सिर्फ कुछ हजार रुपये से करोड़पति बना दिया है। हालांकि यह एक स्मॉलकैप शेयर है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे छोटे शेयरों में निवेश काफी जोखिम भरा होता है। इनकी मार्केट वैल्यू इतनी कम होती है, ऐसे में इन शेयरों को ऊपर चढ़ाना या गिराना बड़े निवेशकों के लिए आसान होता है। ऐसे में इन शेयरों में सावधानी के साथ निवेश की सलाह दी जाती है।

श्री अधिकारी ब्रदर्स की बात करें, तो इसके शेयरों में लगातार ही अपर सर्किट लगा रहा है। इसे देखते हुए एक्सचेंजों ने इसकी सर्किट सीमा को ही घटाकर 2% कर दिया है। यानी अब यह शेयर एक दिन में 2 फीसदी से ज्यादा बढ़ या घट नहीं सकता है। इसके बावजूद भी इस शेयर में अपर सर्किट लगने का सिलसिला थम नहीं रहा है।

अधिकारी ब्रदर्स के शेयर शुक्रवार 13 सितंबर को एनएसई पर 2 फीसदी उछलकर 690.95 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में करीब 51 फीसदी की तेजी आई है। वहीं इस साल की शुरुआत से अबतक अपने निवेशकों को करीब 23,725.86 फीसदी बंपर मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

इसका मतलब है कि अगर इस साल की शुरुआत में किसी निवेशक ने श्री अधिकारी ब्रदर्स के शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होते और आज तक उस निवेश को बेचा नहीं होता, तो आज उसके एक लाख रुपये की वैल्यू करीब 23,725.86 फीसदी बढ़कर 2.3 करोड़ रुपये हो गई होती।

वहीं अगर पिछले एक साल की बात करें तो श्री अधिकारी ब्रदर्स ने इस दौरान निवेशकों को करीब 53,050 फीसदी का छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। इसका मतलब है कि किसी निवेशक ने एक साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होते और आज तक उस निवेश को बेचा नहीं होता, तो आज उसके एक लाख रुपये की वैल्यू बढ़कर करीब 5.3 करोड़ रुपये हो गई होती।

वहीं अगर निवेशक ने एक साल पहले सिर्फ 20,000 हजार रुपये भी लगाए होते, तो आज उसके पैसे की वैल्यू 53,050 फीसदी बढ़कर करीब 1.06 करोड़ रुपये होती और वह शख्स करोड़पति बन गया होता।

कंपनी के बारे में

श्री अधिकारी ब्रदर्स टेलीविजन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय टेलीविजन नेटवर्क कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है। 90 के दशक में श्री अधिकारी ब्रदर्स ने दूरदर्शन, स्टार प्लस और अन्य टेलीविजन चैनलों से टीवी धारावाहिकों का निर्माण शुरू किया। 1999 में, उन्होंने सब टीवी नाम से अपना हिंदी कॉमेडी चैनल शुरू किया। लेकिन, 6 साल बाद इसे सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया को बेच दिया गया। और, 5 सालों के बाद, कंपनी ने हिंदी संगीत और व्यंग्य चैनल के रूप में अपना दूसरा चैनल ‘मस्ती’ लॉन्च किया। हालांकि, बाद में इसे एक हिंदी संगीत चैनल में बदल दिया गया।

2013 में, उन्होंने एक हिंदी मनोरंजन चैनल के रूप में बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के लिए ‘दबंग’ नाम से एक और चैनल लॉन्च किया। हालांकि इसे 2016 में पूरी तरह से भोजपुरी मूवी चैनल के रूप में बदल दिया गया था। 2022 में उन्होंने एक मराठी मनोरंजन चैनल के रूप में माईबोली नामक एक और चैनल लॉन्च किया, लेकिन बाद में इसे एक म्यूजिक चैनल में बदल दिया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top