Uncategorized

IPO लाने की तैयारी में LG इलेक्ट्रॉनिक्स, शेयर बाजार में एंट्री का तगड़ा प्लान

LG Electronics IPO: दक्षिण कोरिया की एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंक अपने भारतीय कारोबार को शेयर बाजार में लिस्टेड करना चाहती है। इसके लिए कंपनी अब आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके जरिए 1.5 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी अगले महीने की शुरुआत में आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी के पास प्रॉस्पेक्टस दाखिल कर सकती है।

तैयारी में जुट गई कंपनी

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक कंपनी ने अपनी भारतीय इकाई की संभावित लिस्टिंग योजना के लिए बैंकों को सलेक्ट कर लिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एलजी ने अगले साल होने वाली संभावित लिस्टिंग योजना के लिए बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प, सिटीग्रुप इंक, जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी और मॉर्गन स्टेनली सहित बैंकों को बैंकर के रूप में चुना है।

क्या है प्लान

रिपोर्ट के अनुसार एलजी शेयर बिक्री से 1-1.5 बिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर सकती है, जिससे एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को लगभग 13 बिलियन डॉलर का वैल्यूएशन मिल सकता है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया की बात करें तो यह दक्षिण कोरिया स्थित एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, एचवीएसी और आईटी हार्डवेयर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित ब्रांड है।

बता दें कि वैश्विक स्तर पर अमेरिका के बाद एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। वर्तमान में एलजी की दो मैन्युफैक्चरिंग इकाइयां रंजनगांव, पुणे और ग्रेटर नोएडा में हैं।

दक्षिण कोरियाई एक और कंपनी का आईपीओ

बता दें कि दक्षिण कोरियाई कार निर्माता की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) भी आईपीओ के लिए तैयारी कर रही है। कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई मोटर कंपनी (एचएमसी) की गुरुग्राम मुख्यालय वाली स्थानीय सहायक कंपनी ने हाल ही में अपने प्रमोटर हिस्सेदारी के एक हिस्से को कम करने के लिए बाजार नियामक सेबी के साथ एक ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top