Trends

अनंत अंबानी ने लालबागचा राजा को भेंट किया 20 किलो सोने का मुकुट, ₹15 करोड़ है कीमत

इस साल के गणेश उत्सव में मुंबई के प्रसिद्ध लालबागचा राजा के अवतार ने सबका ध्यान खींचा है। भगवान गणेश की मूर्ति ने 20 किलो सोने का मुकुट पहन रखा है, जिसकी कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस मुकुट को अनंत अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन की ओर से भेंट दिया गया है, जो लालबागचा राजा के त्योहार को और भी भव्य बना रही है। लालबागचा राजा की पहली झलक 5 सितंबर की शाम को झलक दिखाई गई, जिसमें भगवान गणेश की मूर्ति को गहरे लाल रंग के परिधान में सजाया गया था। उनकी भव्य सजावट में इस साल का मुख्य आकर्षण था सोने का यह मुकुट, जिसे बनाने में दो महीने लगे। अनंत अंबानी और लालबागचा राजा समिति के बीच का संबंध वर्षों पुराना है, और यह भेंट उनकी इसी परंपरा का प्रतीक है।

लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की ओर से इस साल गणेशोत्सव का आयोजन 7 सितंबर से 17 सितंबर 2024 तक किया जा रहा है। अनंत अंबानी का लालबागचा राजा से 15 साल पुराना जुड़ाव है। उन्होंने न केवल व्यक्तिगत रूप से इस उत्सव में हिस्सा लिया है, बल्कि समिति को विभिन्न पहलुओं में समर्थन भी दिया है।

कोविड-19 महामारी के दौरान जब समिति को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, तो अनंत अंबानी ने 24 डायलिसिस मशीनों का दान किया। यह योगदान उनके सामाजिक सेवा के प्रति समर्पण को बताता है।

 

इस साल, उनके योगदान को सम्मानित करते हुए उन्हें लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की मानद सदस्यता प्रदान की गई है। इसके अलावा, उन्हें समिति का कार्यकारी सलाहकार भी नियुक्त किया गया है, जो इस प्रतिष्ठित संस्था के प्रति उनके गहरे जुड़ाव को दिखाता है।

लालबागचा राजा को ‘लालबाग का राजा’ भी कहा जाता है। यह गणेश उत्सव के दौरान मुंबई में सबसे अधिक देखे जाने वाले गणेश पंडालों में से एक है। भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं। मूर्ति के दर्शन का समय आप नीचे देख सकते हैं-

लालबागचा राजा के दर्शन का समय

दर्शन: सुबह 5:00 बजे – रात 11:00 बजे

सुबह की पूजा: सुबह 6:00 बजे – सुबह 7:00 बजे

सुबह की आरती: सुबह 7:00 बजे – सुबह 7:15 बजे

दोपहर की पूजा: दोपहर 1:00 बजे – दोपहर 2:00 बजे

दोपहर की आरती: दोपहर 1:00 बजे – दोपहर 1:15 बजे

शाम की पूजा: शाम 7:00 बजे – रात 8:00 बजे

शाम की आरती: शाम 7:00 बजे – शाम 7:15 बजे

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top