IPO

Bajaj Housing Finance IPO: सब्सक्रिप्शन में Nykaa और Coal India को पछाड़ा, क्या लिस्टिंग पर भी बंपर मुनाफे से टूटेंगे रिकॉर्ड

Bajaj Housing Finance Share Listing: डायवर्सिफाइड NBFC बजाज हाउसिंग फाइनेंस का 6,560 करोड़ रुपये का पब्लिक इश्यू 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ। IPO को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के चलते नाइका और कोल इंडिया के IPO के सब्सक्रिप्शन रिकॉर्ड टूट गए। नाइका का IPO नवंबर 2021 में आया था और 2.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बोलियां मिली थीं। कोल इंडिया IPO साल 2008 में आया था और उसे 2.36 लाख करोड़ रुपये का सब्सक्रिप्शन मिला था। जोमैटो के जुलाई 2021 में आए IPO को 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ था।

अब नजर 16 सितंबर को बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों की BSE और NSE पर होने वाली लिस्टिंग पर है। उम्मीद जताई जा रही है कि निवेशकों के पैसे लिस्टिंग के दिन ही डबल हो सकते हैं। investorgain.com के मुताबिक, ग्रे मार्केट में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर IPO के अपर प्राइस बैंड 70 रुपये के ऊपर 81 रुपये या 115.71 प्रतिशत के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। इस बेसिस पर शेयर 151 रुपये के भाव पर लिस्ट हो सकते हैं। ग्रे मार्केट एक अनऑथराइज्ड मार्केट है, जहां किसी कंपनी के शेयर उसकी लिस्टिंग तक ट्रेड करते हैं।

किस कैटेगरी से कितना सब्सक्रिप्शन

 

Bajaj Housing Finance IPO ओवरऑल 67.43 गुना सब्सक्राइब हुआ। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 222 गुना, नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 43.98 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 7.41 गुना भरा। एंप्लॉयीज के लिए रिजर्व हिस्से को 2.13 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

IPO से मिले पैसे का कैसे होगा इस्तेमाल

बजाज हाउसिंग फाइनेंस व्यक्तियों के साथ-साथ कॉरपोरेट एंटिटीज को घर या कमर्शियल स्पेस की खरीद और रिनोवेशन के लिए फाइनेंस की पेशकश करती है। कंपनी अपने IPO में नए शेयरों को जारी कर हासिल होने वाली आय का इस्तेमाल कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए करेगी। बजाज हाउसिंग फाइनेंस, बजाज फाइनेंस के मालिकाना हक वाली कंपनी है। 13 सितंबर को बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस के शेयर 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top