Markets

RIL Shares: रिलायंस ने निवेशकों को जारी किया फाइनल कॉल, बकाया राशि का भुगतान न करने पर शेयर होंगे जब्त!

RIL Share Price: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने 2021 में जारी किए गए आंशिक भुगतान शेयरों पर बकाया किस्तों के पेमेंट के लिए अंतिम कॉल जारी किया है। कंपनी ने कहा कि अगर 20 सितंबर तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो इन आंशिक भुगतान शेयरों को जब्त किया जा सकता है। कंपनी के नोटिस में यह भी कहा गया है कि जिन शेयरधारकों के आंशिक भुगतान शेयर जब्त किए जाएंगे, वे उन शेयरों पर हाल ही में घोषित किए गए बोनस इश्यू और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों के लिए योग्य नहीं होंगे।

RIL ने 6 सितंबर को जारी जब्ती नोटिस में कहा, “कंपनी के निदेशक मंडल ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 5 सितंबर 2024 को हुई बैठक में फैसला किया कि जिन शेयरधारकों ने पहली या दूसरी (अंतिम कॉल) या दोनों कॉल की राशि का भुगतान नहीं किया है, उनके आंशिक भुगतान शेयर जब्त कर लिए जाएंगे।”

रिलायंस के आंशिक भुगतान शेयर क्या हैं और क्या राशि बकाया हैं?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मई 2020 में 1:15 के अनुपात में राइट्स इश्यू जारी करके करीब 53,125 करोड़ रुपये जुटाए थे। यह उस समय भारत का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू था। इसने निवेशकों को तीन किस्तों में आवंटित शेयरों के लिए भुगतान करने की अनुमति दी, जो कुल मिलाकर 1,257 रुपये प्रति शेयर था। पहली 25 प्रतिशत की राशि (₹314.25) राइट्स इश्यू के समय, दूसरी 25 प्रतिशत मई 2021 में पहली कॉल के समय, और बाकी 50 प्रतिशत की राशि (₹628.5) नवंबर 2021 में दूसरी कॉल के समय देनी थी।

आंशिक रूप से भुगतान किए गए शेयरों को नवंबर 2021 में डीलिस्ट कर दिया गया और जिन शेयरों पर निवेशकों ने पूर्ण भुगतान किया था उन्हें पूरी तरह से भुगतान किए गए शेयरों में परिवर्तित कर दिया गया।

RIL के शेयरधारकों का कितना पैसा बकाया है?

जिन शेयरधारकों ने बकाया किस्त का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है, उन्हें रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 12 नवंबर 2021, 1 अगस्त 2022 और अब 6 सितंबर, 2024 को नोटिस जारी किया है। जिन शेयरों पर केवल शुरुआती 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किया गया था, उन पर शेयरधारकों को बाकी दो किस्तों का भुगतान करना होगा, यानी 314.25 रुपये और 628.5 रुपये। जिन शेयरों पर पहली किस्त का भुगतान किया गया था, उन शेयरधारकों को 628.5 रुपये की अंतिम किस्त का भुगतान करना होगा।

हालांकि शेयरधारकों को किस्त के साथ बकाया राशि पर सालाना 8 प्रतिशत की दर से ब्याज का भी भुगतान करना होगा।

भुगतान के फायदे

बकाया भुगतान करने पर आंशिक भुगतान शेयर पूरी तरह से भुगतान किए गए शेयरों में बदल जाएंगे, जिससे शेयरधारकों को 2 बड़े लाभ मिलेंगे:

– 1:1 बोनस शेयर (शेयरधारकों की मंजूरी के बाद)

– जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के इक्विटी शेयर

इसलिए, कंपनी ने सलाह दी है कि यह शेयरधारकों के हित में है कि वे निर्धारित समय के भीतर भुगतान करें।

कैसे करें भुगतान?

शेयरधारक RIL के R-WAP पोर्टल (https://rights.kfintech.com/callmoney) के जरिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, या KFin टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top