Uncategorized

इस एयरलाइन के शेयर ने भरी उड़ान, ₹74 तक गया भाव, कंपनी का ये है प्लान

 

Spicejet share price: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव का माहौला था। इस माहौल के बीच प्राइवेट सेक्टर की एयरलाइन स्पाइसजेट के शेयर पर निवेशक टूट पड़े। यह शेयर 66.35 रुपये की पिछली क्लोजिंग से 10 फीसदी चढ़कर 73.69 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। यह शेयर के 7 महीने का उच्च्तम स्तर है। वहीं, कारोबार के अंत में शेयर 8% चढ़कर 71.66 रुपये पर बंद हुआ। शेयर 5 फरवरी 2024 को 77.50 रुपये के स्तर तक गया था। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। अक्टूबर 2023 में इस शेयर की कीमत 34 रुपये थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का लो है। बता दें कि पिछले एक महीने में स्पाइसजेट के शेयरों में 30 फीसदी तक की तेजी आई है।

स्पाइसजेट ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

हाल ही में स्पाइसजेट ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी, जिसमें पट्टेदारों को भुगतान न करने के कारण उसे तीन विमानों के इंजनों का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया गया है। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने विमानन कंपनी स्पाइसजेट के वकील से 11 सितंबर के हाईकोर्ट के निर्णय के खिलाफ अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए एक ई-मेल भेजने को कहा। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने कहा था कि स्पाइसजेट ने बकाया भुगतान के लिए एक सहमत अंतरिम व्यवस्था का उल्लंघन किया है। खंडपीठ ने भुगतान न करने के कारण स्पाइसजेट को तीन इंजनों का इस्तेमाल बंद करने के एकल न्यायाधीश के आदेश को बरकरार रखा था।

कार्लाइल एविएशन के साथ समझौता

इसके अलावा 10 सितंबर को स्पाइसजेट एयरलाइन ने लीज बकाया को माफ करने के लिए कार्लाइल एविएशन के साथ एक ऋण पुनर्गठन समझौते को अंतिम रूप दिया है। कार्लाइल ने स्पाइसएक्सप्रेस में 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया, जिससे लीज बकाया को अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर में परिवर्तित किया गया। कार्लाइल ने स्पाइसजेट पर बकाया 30 मिलियन डॉलर के कर्ज को भी 100 रुपये प्रति शेयर की दर से इक्विटी में बदल दिया।

हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में चेयरमैन

इस बीच खबर ये भी है कि स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह कथित तौर पर एयरलाइन पटरी पर लाने के लिए अपनी 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रहे हैं और सितंबर के अंत तक फंडिंग राउंड बंद होने की उम्मीद है। एयरलाइन 10 नए विमानों को पट्टे पर लेकर अपने बेड़े को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। स्पाइसजेट अपने 10 नए पट्टे वाले बोइंग 737 विमानों को 60 लोकप्रिय और कम सेवा वाले गंतव्यों पर लगाना चाहता है। एयरलाइन लगभग 3,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपने आगामी योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के लिए रुचि पैदा करने को मुंबई, सिंगापुर और हांगकांग में निवेशकों के रोड शो आयोजित कर रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top