Markets

Bajaj Housing Finance की लिस्टिंग से पहले 2% उछला बजाज फाइनेंस का शेयर, बजाज फिनसर्व ने छुआ 52 वीक का नया हाई

Bajaj Finserv Share Price: डायवर्सिफाइड NBFC बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 16 सितंबर को BSE और NSE पर लिस्ट होने वाले हैं। इस लिस्टिंग से पहले 13 सितंबर को बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस के शेयरों में इंट्राडे में 3 प्रतिशत की तेजी दिखाई दी। बाद में शेयर 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। बजाज हाउसिंग फाइनेंस, बजाज फाइनेंस के मालिकाना हक वाली कंपनी है। इसका IPO 11 सितंबर को क्लोज हुआ।

ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी पहले ही उम्मीद जता चुकी है कि Bajaj Housing Finance की शेयर बाजार में मजबूत लिस्टिंग से Bajaj Finance का शेयर 5% उछल सकता है। मैक्वेरी के एनालिस्ट्स का यह भी मानना है कि इससे दूसरी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की रीरेटिंग हो सकती है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बजाज फाइनेंस के शेयरों में आई तेजी से लगता है कि मैक्वेरी का अनुमान सही साबित होने वाला है।

उम्मीद जताई जा रही है कि 16 सितंबर को बजाज हाउसिंग फाइनेंस शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत कर सकती है और निवेशकों का पैसा लिस्टिंग के दिन ही डबल कर सकती है। investorgain.com के मुताबिक, ग्रे मार्केट में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर IPO के अपर प्राइस बैंड 70 रुपये के ऊपर 80.50 रुपये या 115 प्रतिशत के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। इस बेसिस पर शेयर 150.5 रुपये के भाव पर लिस्ट हो सकते हैं।

Bajaj Finserv ने क्रिएट किया 52 वीक का नया हाई

बजाज​ फिनसर्व का शेयर बीएसई पर ​​2 प्रतिशत बढ़त के साथ 1893.75 रुपये पर बंद हुआ है। दिन में यह पिछले बंद भाव से करीब 3 प्रतिशत तक चढ़कर 1906.90 रुपये के हाई तक चला गया था। यह शेयर का बीएसई पर 52 सप्ताह का नया उच्च स्तर है। शेयर के लिए अपर प्राइस बैंड 2,038.85 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है।

इसी तरह बजाज फाइनेंस के शेयर में भी 2 प्रतिशत की तेजी है और शेयर 7597 रुपये पर बंद हुआ है। दिन में बीएसई पर शेयर पिछले बंद भाव से 3 प्रतिशत से ज्यादा के उछाल के साथ 7659.70 रुपये के हाई तक चला गया था। कंपनी का मार्केट कैप 4.70 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Bajaj Housing Finance IPO को कैसा मिला था रिस्पॉन्स

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का IPO ओवरऑल 67.43 गुना सब्सक्राइब हुआ। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 222 गुना, नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 43.98 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 7.41 गुना भरा। एंप्लॉयीज के लिए रिजर्व हिस्से को 2.13 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। IPO को 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ है। 6,560 करोड़ रुपये के IPO में 3560 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए। साथ ही 3,000 करोड़ रुपये का ऑफर फाफर सेल रहा।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस व्यक्तियों के साथ-साथ कॉरपोरेट एंटिटीज को घर या कमर्शियल स्पेस की खरीद और रिनोवेशन के लिए फाइनेंस की पेशकश करती है। कंपनी अपने IPO में नए शेयरों को जारी कर हासिल होने वाली आय का इस्तेमाल कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए करेगी।

Disclaimer: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top