Uncategorized

शेयर मार्केट में आखिरी घंटे में आई तूफानी तेजी के ये हैं 7 कारण

 

Share Market Highlights: घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को जोरदार तेजी आई और बीएसई सेंसेक्स पहली बार 83,000 अंक के स्तर को पार कर गया। वहीं, निफ्टी भी अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। विशेषज्ञों का कहना है, वैश्विक बाजारों में तेजी और प्रमुख कंपनियों के शेयरों में भारी खरीदारी से बाजार नए शिखर पर पहुंच गए। घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को कारोबारी सत्र के आखिरी एक घंटे में प्रमुख कंपनियों के शेयरों में ताबड़तोड़ खरीदारी हुई। इससे बाजार में तूफानी तेजी आई और सेंसेक्स एकदम से 1,593 अंक उछल गया। निफ्टी भी में भी 395 अंकों को जोरदार बढ़त देखने को मिली।

शेयर बाजार के इन क्षेत्रों में आया उछाल: दिग्गज कंपनियों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में भी जमकर खरीदारी हुई। बीएसई में कुल 4069 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें से 2337 में तेजी, जबकि 1609 में गिरावट रही। 123 में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसी तरह निफ्टी की 49 कंपनियों में खरीदारी, जबकि एक में बिकवाली हुई।

शेयर मार्केट में तेजी के 7 कारण

1. यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की

2. अमेरिकी फेडरल रिजर्व से भी कटौती की उम्मीद

3. वैश्विक बाजारों में सकारात्मक माहौल बना

4. विदेशी निवेशकों ने तीन दिन में खरीदारी बढ़ाई

5. देश में खुदरा महंगाई तय दायरे में

6. छोटे निवेशकों ने बड़ी कंपनियों में निवेश बढ़ाया

7. कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आया

दोपहर तक जूझ रहा था बाजार

निफ्टी और सेंसेक्स सुबह के समय मजबूती के साथ खुले और दोपहर तक जूझते रहे। दोपहर दो बजे से पहले सेंसेक्स 81,534 का निचला स्तर छू चुका था। निफ्टी भी 25000 के स्तर से फिसल गया था। दो बजे के करीब बाजार में तेजी की शुरुआत हुई। अगले आधे घंटे में सेंसेक्स ने 800 अंक से ज्यादा की दौड़ लगा दी और सेंसेक्स 1440 और निफ्टी 395 अंक की बढ़त के साथ बंद हुए।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विश्लेषकों का कहना है कि बाजार में तेजड़ियों ने कारोबारी समाप्ति से पहले कमान संभाली और दोनों मानक सूचकांक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। यूरोपीय केंद्रीय बैंक और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती को लेकर उम्मीद से वैश्विक बाजार को सकारात्मक गति मिली।

विदेशी निवेशक बने खरीदार: विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में अपना रुख पलटते हुए पूंजी प्रवाह बढ़ा दिया है। गुरुवार को उन्होंने 7695 करोड़ मूल्य के शेयर खरीदे। इससे पहले बुधवार को 1,755 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top