Uncategorized

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाएगी टाटा की कंपनी, ये है डील की डिटेल

 

टाटा ग्रुप की दो कंपनियों ने एक बड़ी डील की है। दरअसल, टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड ने टाटा मोटर्स के साथ करार किया। इसके तहत मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता जैसे मेट्रो शहरों में इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों (ई-सीबी) के लिए 200 फास्ट-चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।

डील के कई बड़े फायदे

टाटा पावर ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि मौजूदा साझेदारी में छोटे इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों के लिए चार्जिंग की सुविधाओं पर खास ध्यान दिया जाएगा। इस पहल के तहत, टाटा मोटर्स और टाटा पावर मिलकर टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन मालिकों को चार्जिंग के लिए विशेष टैरिफ की सुविधा देंगे। इससे वाहन मालिकों का परिचालन खर्च कम होगा और उन्हें अधिक लाभ मिल सकेगा। बता दें कि देश में इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों के यूजर्स को जल्द ही रणनीतिक स्थानों पर लगभग 1000 फास्ट चार्जर्स का फायदा मिलेगा, क्योंकि चार्जिंग नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है।

डील की टाइमिंग है बेहद खास

ये डील ऐसे समय में हुई है जब केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बस, एम्बुलेंस और ट्रक समेत ईवी को बढ़ावा देने वाली दो प्रमुख परियोजनाओं को मंजूरी दी है। ये दो योजनाएं – दो वर्षों की अवधि में 10,900 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव क्रांति इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हांसमेंट (पीएम ई-ड्राइव) योजना, और 3,435 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-ई-बस सेवा-भुगतान सुरक्षा तंत्र (पीएसएम) योजना हैं।

टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने कहा कि यह योजना विशेष रूप से ट्रक, बस और एम्बुलेंस खंड में शून्य-उत्सर्जन परिवहन की ओर भारत की यात्रा को और अधिक गति और दृढ़ता के साथ आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि हम पर्यावरण अनुकूल परिवहन की दिशा में राष्ट्र निर्माण के इस प्रयास में सरकार और अन्य हितधारकों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top