Markets

Time to sell: अब इन शेयरों में अधिक तेजी की गुंजाइश नहीं, जेफरीज के पोर्टफोलियो में बढ़े अंडरवेट स्टॉक्स

Time to sell: वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का रुझान भारतीय शेयरों पर और सतर्क हो गया है। इसका संकेत इससे मिल रहा है कि जेफरीज ने अपने मॉडल इंडिया पोर्टफोलियो में अंडरवेट स्टॉक्स की संख्या दोगुनी कर दी है और अब यह बढ़कर 10 हो गई है। ब्रोकरेज का कहना है कि यह कदम नियर टर्म में उसके सतर्क रुझान के मुताबिक ही है। इस कदम के बाद अब जेफरीज के मॉडल इंडिया पोर्टफोलियो में 28 शेयरों की रेटिंग खरीदारी है और 10 शेयरों की अंडरपरफॉर्म रेटिंग है। जेफरजी के लेटेस्ट मॉडल पोर्टफोलियो के मुताबिक यह फाइनेंशियल्स, टेलीकॉम, कंज्यूमर स्टेपल्स, इंडस्ट्रियल्स और यूटिलिटीज को लेकर ओवरेवट है। वहीं हेल्थकेयर और रियल एस्टेट पर यह न्यूट्रल जबकि आईटी, एनर्जी, कंज्यूमर डिस्क्रेशनरीज और मैटेरियल्स पर अंडरवेट है। यहां ऐसे कुछ स्टॉक्स की डिटेल्स दी जा रही है जिन्हें जेफरीज ने अब खरीदारी या अंडरवेट रेटिंग दी है

जेफरीज ने आईटीसी को 585 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का मानना है कि इसके एफएमसीजी रेवेन्यू में इस वित्त वर्ष अच्छी ग्रोथ दिख सकती है और EPS सालाना 10 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़ेगा। जेफरीज के मुताबिक यह पियर्स के मुकाबले कम तो है लेकिन आईटीसी का वैल्यूएशन कोरोना से पहले के अनुरुप है।

ब्रोकरेज का मानना है कि जायडस लाइफ की अमेरिकी मार्केट के लिए लॉन्च पाइपलाइन बेहतर है और यह बाजार को पॉजिटिव तरीके से चौंका सकती है। ब्रोकरेज का कहना है कि अभी इन लॉन्चिंग के चलते ग्रोथ की गुंजाइश को मार्केट ने अपने अनुमान में शामिल नहीं किया। जेफरीज ने 1450 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसे खरीदारी की रेटिंग दी है

InterGlobe Aviation (Indigo)

जेफरीज ने इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन को 5225 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक सीमित कॉम्पटीशन के बीच इसने खुद को वैश्विक कंपनी के तौर पर मजबूत स्थिति में पेश किया है और वित्त वर्ष 2024-27 के बीच इसका EBITDA सालाना 11 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़ सकता है।

एक साल में डिक्सन टेक के शेयर 140 फीसदी से अधिक चढ़े हैं। अब ब्रोकरेज का कहना है कि इसमें निवेश पर तगड़ा रिटर्न देने की क्षमता कम हो गई है। ब्रोकरेज का कहना है कि वैश्विक ईएमएस प्लेयर्स होन हाई, विस्ट्रॉन और पेगाट्रन के मुकाबले यह भारी प्रीमियम भाव पर है। वित्त वर्ष 2024-27 के बीच इसकी सेल्स सालाना 37 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) और नेट प्रॉफिट 44 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ सकती है। इसके शेयरों की तेज उछाल और भारी वैल्यूएशन के चलते ब्रोकरेज ने इसे 7900 रुपये के टारगेट प्राइस पर अंडरवेट रेटिंग दी है।

जेफरीज ने टाटा ग्रुप की पावर कंपनी टाटा पावर को अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। इसकी सबसे बड़ी खामी ये है कि प्रोजेक्ट पूरा करने में देरी हो रही है और रिटर्न स्थायी है यानी कि यह बढ़ नहीं रहा है। ब्रोकरेज का कहना है कि रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी विस्तार या ओडिशा के डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस से कोई अच्छी ग्रोथ दिखनी अभी बाकी है। जेफरीज ने टाटा पावर को 325 रुपये के टारगेट प्राइस पर अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। इसकी बजाय जेफरीज ने एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू एनर्जी पर दांव लगाने की सलाह दी है।

जेफरीज के मुताबिक आईईएक्स मार्केट कपलिंग की आशंकाओं से जूझ रही है और अगर ऐसी स्थिति आती है तो मार्केट में इसके दबदबे को झटका लग सकता है। ब्रोकरेज ने इसे 128 रुपये के टारगेट प्राइस पर अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। मार्केट कपलिंग का मतलब है कि सभी एक्सचेंजों पर बिजली की एक ही कीमत होगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top