Markets

20% गिर सकता है टाटा मोटर्स का शेयर! ब्रोकरेज ने दी ‘बेचने’ की सलाह, 4% से अधिक टूटा भाव

Tata Motors Shares: ब्रोकरेज फर्म यूबीएस (UBS) ने एक बार फिर टाटा मोटर्स के शेयर को ‘बेचने’ की अपनी राय दोहराई है। ब्रोकरेज ने कहा कि टाटा मोटर्स की ब्रिटिश सब्सिडियरी जगुआर लैंड रोवर (JLR) और भारत के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में उसके मार्जिन में गिरावट का जोखिम बना हुआ है। इसी के चलते UBS ने टाटा मोटर्स के शेयर के लिए 825 रुपये का टारगेट प्राइस बरकरार रखा है, जो मौजूदा स्तर से इसमें 20% से अधिक की गिरावट का संकेत देता है।

UBS की इस रिपोर्ट के बाद टाटा मोटर्स के शेयर आज शुरुआती कारोबार में 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। सुबह 9.40 बजे के करीब, टाटा मोटर्स के शेयर एनएसई पर 4.22 फीसदी की गिरावट के साथ 992.05 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक टाटा मोटर्स के शेयर करीब 26 फीसदी ऊपर चढ़े हैं।

JLR के प्रीमियम मॉडल्स की डिमांड घट रही है?

UBS ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि JLR के तीन प्रमुख प्रीमियम मॉडल्स— डिफेंडर (Defender), रेंज रोवर (Range Rover) और रेंज रोवर स्पोर्ट (Range Rover Sport) की बिक्री में सुस्ती दिखनी शुरू हो गई है। ब्रोकरेज का मानना है कि इन मॉडल्स की ऑर्डर बुक अब कोविड से पहले के स्तर पर आ गई है, जिससे आने वाले समय में रेंज रोवर पर डिस्काउंट बढ़ने की संभावना है।

 

ब्रोकरेज ने अपने नोट में पूछा, “क्या निवेशकों को JLR के बढ़ते डिस्काउंट से चिंता होनी चाहिए?” अभी तक, JLR के प्रीमियम मॉडलों की मजबूत बिक्री ने टाटा मोटर्स की औसत बिक्री मूल्य को बढ़ाने में अहम योगदान दिया था। लेकिन अब अगर मांग में गिरावट आती है तो इसका असर कंपनी के मार्जिन पर पड़ सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़ा दांव

इस बीच टाटा मोटर्स ने 10 सितंबर को अपने सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पर भारी डिस्काउंट का ऐलान किया था। ये डिस्काउंट कंपनी के फेस्टिवल ऑफ कार’ कैंपेन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक सुलभ बनाना है। यह ऑफर सीमित समय के लिए है और सिर्फ 31 अक्टूबर तक मान्य हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस कदम से EVs को देशभर में ‘मेनस्ट्रीम’ बनाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, ग्राहकों को 5,500 से अधिक टाटा पावर स्टेशन पर 6 महीने की फ्री चार्जिंग भी दी जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लंबी और छोटी दूरी की यात्राएं और भी किफायती हो जाएंगी।

पेट्रोल-डीजल वाहनों पर भी मिल रही है छूट

यह डिस्काउंट ऑफर टाटा मोटर्स की हालिया ICE (इंटरनल कंबशन इंजन) वाहनों पर दी जा रही छूट के बाद आई है। इसके तहत 2.05 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। यह कदम कंपनी की बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत करने की रणनीति का हिस्सा है।

 

डिस्क्लेमरः  एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के।  यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top