Uncategorized

सरकार का एक फैसला और रॉकेट बन गए ये 3 शेयर, खरीदने की मची लूट, आपका है दांव?

 

जीएसटी काउंसिल द्वारा सोमवार को नमकीन पर दरों में संशोधन की घोषणा के बाद मंगलवार को गोपाल स्नैक्स लिमिटेड, बीकाजी फूड्स लिमिटेड और प्रताप स्नैक्स लिमिटेड के शेयरों में 7% से अधिक की बढ़ोतरी हुई। जीएसटी काउंसिल ने सोमवार को एक्सट्रूडेड नमकीन स्नैक्स पर दर पहले के 18% से घटाकर 12% करने का ऐलान किया है। बता दें कि नमकीन या नमकीन वस्तुओं जैसे फल और सब्जी चिप्स, भुजा, स्नैक फूड आदि पर जीएसटी दर पहले से ही 12% है। एक्सट्रूडेड स्नैक्स पर जीएसटी दरों में कटौती, अन्य स्वादिष्ट स्नैक्स के अनुरूप है।

कंपनी के शेयर

बीकाजी फूड्स के शेयर आज 7.6% बढ़कर ₹899 पर कारोबार कर रहे हैं। इस साल अब तक बीकाजी फूड्स के शेयरों में करीब 60% की बढ़ोतरी हुई है, वहीं प्रताप स्नैक्स के शेयरों में आज 8% तक की तेजी है और यह शेयर 877.10 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। जबकि इस साल अब तक इस शेयर में 23% से अधिक की गिरावट आई है। गोपाल स्नैक्स के शेयर आज 8% से अधिक बढ़कर ₹354 पर कारोबार कर रहे हैं। नुवामा के अबनीश रॉय ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि एक्सट्रूडेड स्नैक्स पर दरों को तर्कसंगत बनाए जाने से सूचीबद्ध कंपनियों पर कोई बड़ा असर पड़ेगा।

वित्त मंत्री ने क्या कहा

बता दें कि नमकीन के एक्सट्रूडेड विस्तारित नमकीन खाद्य पदार्थों पर निर्णय लिया गया। इन पर जीएसटी दर को पूर्वव्यापी रूप से नहीं, बल्कि संभावित रूप से 18 प्रतिशत से कमकरके 12 प्रतिशत किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक्सट्रूडेड या विस्तारित उत्पादों, नमकीन या नमकीन (बिना तले या बिना पके स्नैक पेलेट को छोड़कर, चाहे उन्हें किसी भी नाम से पुकारा जाए, एक्सट्रूज़न की प्रक्रिया के माध्यम से निर्मित), की जीएसटी दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की जाएगी, जो नमकीन, भुजिया, मिक्सचर, चबेना (पूर्व-पैक और लेबल किए गए) और उपभोग के लिए तैयार रूप में इसी तरह की खाद्य तैयारियों के बराबर है। एक्सट्रूज़न की प्रक्रिया के माध्यम से निर्मित बिना तले या बिना पके स्नैक पेलेट, चाहे उन्हें किसी भी नाम से पुकारा जाए, पर 5 प्रतिशत की जीएसटी दर जारी रहेगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top