Markets

VST Industries के स्टॉक ने लगाई 20% की छलांग, दे रही है 10 बोनस शेयर; राधाकिशन दमानी भी हैं शेयरहोल्डर

VST Industries Stock Price: सिगरेट और तंबाकू प्रोडक्ट्स बनाने वाली VST इंडस्ट्रीज के शेयर में 6 सितंबर को 20 प्रतिशत का उछाल आया और अपर प्राइस बैंड हिट हुआ। कंपनी ने 25 जुलाई 2024 को अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करने के साथ बोनस शेयर का ऐलान किया था। बोनस इश्यू के लिए शेयरहोल्डर्स की पात्रता तय करने के लिए रिकॉर्ड डेट 6 सितंबर तय की गई थी। इस तारीख तक जिन शेयरधारकों के नाम शेयरों के लाभार्थी मालिकों के तौर पर रजिस्टर ऑफ मेंबर्स ऑफ द कंपनी या डिपॉजिटरीज के रिकॉर्ड्स में होंगे, वे बोनस शेयर पाने के हकदार होंगे।

बीएसई पर VST Industries का शेयर सुबह बढ़त के साथ 475 रुपये पर खुला। इसके बाद शेयर में 20 प्रतिशत की तेजी आई और 486.70 रुपये पर अपर प्राइस बैंड हिट हुआ। लेकिन अपर सर्किट नहीं लगा। कंपनी का मार्केट कैप 8100 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

3 सितंबर को शेयर बाजारों से इन-प्रिंसिपल अप्रूवल की दी थी सूचना

कंपनी ने 3 सितंबर को सूचना दी थी कि उसे BSE और NSE से 154419200 इक्विटी शेयरों को बोनस के तौर पर देने के लिए इन-प्रिंसिपल अप्रूवल मिल गया है। बोनस इश्यू के तहत कंपनी शेयरहोल्डर्स को उनके पास मौजूद 10 रुपये फेस वैल्यू वाले हर एक फुली पेड अप इक्विटी शेयर पर 10 नए शेयर बोनस के तौर पर देगी। इससे पहले साल 1991, 1989 और 1977 में VST इंडस्ट्रीज ने 3:5 के रेशियो में बोनस शेयर बांटे थे, यानि कि हर 5 मौजूदा शेयरों पर 3 शेयर बोनस के तौर पर दिए गए थे।

राधाकिशन दमानी भी हैं शेयरहोल्डर

VST इंडस्ट्रीज का शेयर दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी के पोर्टफोलियो में भी शामिल है। दमानी, सुपरमार्केट चेन डीमार्ट की पेरेंट कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर हैं। जून 2024 के आखिर तक VST इंडस्ट्रीज में प्रमोटर्स के पास 32.16 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top