Markets

वोडाफोन आइडिया में 83% की भारी गिरावट का अनुमान, ब्रोकरेज ने सिर्फ ₹2.5 का दिया टारगेट; शेयर 14% लुढ़का

Vodafone Idea Share Price: वोडाफोन आइडिया के शेयरों में आज 6 सितंबर को कारोबार शुरू होते ही 14% तक की भारी गिरावट आई। यह गिरावट विदेशी ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) की एक रिपोर्ट के बाद आई, जिसमें उसने वोडाफोन आइडिया के वैल्यूएशन पर चिंता जताई थी। ब्रोकरेज ने वोडाफोन आइडिया के शेयर को ‘Sell (बेचें)’ की रेटिंग दी है और इसके लिए टारगेट प्राइस सिर्फ 2.5 रुपये तय किया है। यह वोडाफोन आइडिया के शेयरों में गुरुवार के बंद भाव से करीब 83 फीसदी की भारी गिरावट का अनुमान जताता है।

ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी को फ्री कैश फ्लो के स्तर पर ब्रेक-इवन को पाने और मार्केट शेयर हासिल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। गोल्डमैन सैक्स के एनालिस्ट्स ने कहा कि वोडाफोन आइडिया के लिए संभावनाएं काफी निराशाजनक दिख रही है। उसने कहा कि कंपनी के मार्केट शेयर में अगले 3-4 सालों के दौरान करीब 3 फीसदी की और कमी आने की उम्मीद है।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि वोडाफोन के लिए अगर सबसे बेस्ट स्थिति सोची जाए, जिसमें AGR बकाया के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला उसके पक्ष में आए और बकाया राशि में 65% कटौती हो जाए। साथ ही में टैरिफ में लगातार बढ़ोतरी हो और निकट भविष्य में सरकार को कोई रीपमेंट नहीं करना हो। ब्रोकरेज ने कहा कि इस स्थिति में भी उसे वोडाफोन के शेयर की प्राइस 19 रुपये से अधिक नहीं दिखता है।

ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी की फंड जुटाने की हालिया प्रक्रिया भी इसके मार्केट शेयर में गिरावट को रोकने में नाकाफी साबित होगा। 2026 से स्पेक्ट्रम और एजीआर से जुड़ी बड़ी पेमेंट्स भी शुरू होंगी। गोल्डमैन सैक्स का अनुमान है कि वोडाफोन आइडिया का फ्री कैश फ्लो वित्त वर्ष 2031 तक नेगेटिव बना रहेगा।

सुबह 10.25 बजे के करीब, वोडाफोन आइडिया के शेयर 12.33 फीसदी की गिरावट के साथ 13.23 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 22 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। हालांकि पिछले एक साल में इसका शेयर अभी भी करीब 24 फीसदी ऊपर है।

भारती एयरटेल और इंडस टावर्स पर ब्रोकरेज की राय

गोल्डमैन सैक्स ने अपनी रिपोर्ट में टेलीकॉम सेक्टर की 2 अन्य कंपनियों- भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और इंडस टावर्स (Indus Towers) का भी जिक्र किया है। ब्रोकरेज ने भारती एयरटेल को ‘Buy (खरीदें)’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट 1700 रुपये प्रति शेयर रखा है। वहीं इंडस टावर्स को 350 रुपये प्रति शेयर के टारगेट के साथ ‘Sell (बेचने)’ की सलाह दी है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top