Uncategorized

छठवीं बार बोनस शेयर देने का ऐलान, दिग्गज कंपनी देगी 1 पर 1 शेयर फ्री, अंबानी की है कंपनी

 

Reliance Industries Bonus share: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड ने गुरुवार 5 सितंबर को शेयरधारकों को 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर जारी करने को मंजूरी दे दी। इसका मतलब है, शेयरधारक रिकॉर्ड डेट के अनुसार प्रत्येक एक शेयर पर एक अतिरिक्त शेयर मिलेंगे। बोनस जारी करने की रिकॉर्ड डेट अभी तय नहीं की गई है और इसकी सूचना अलग से दी जाएगी। इसके अलावा बोर्ड ने अथॉराइज्ड शेयर कैपिटल को ₹15,000 करोड़ से बढ़ाकर ₹50,000 करोड़ करने की मंजूरी दे दी।

कंपनी छठवीं बार देने जा रही बोनस

बता दें मुकेश अंबानी की यह कंपनी इससे पहले भी बोनस शेयर दे चुकी है। कंपनी ने साल 1980, 1983, 1997, 2009 और 2017 के बाद अब 2024 में अपने शेयरधारकों को छठवीं बार बोनस शेयर दे रही है। आपको बता दें कि कंपनियां मुख्य रूप से अपने स्टॉक को रिटेल निवेशकों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं, खासकर जब शेयर की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई हो। 2024 में अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 17% बढ़ चुके हैं और ₹3,000 के निशान से ऊपर कारोबार कर रहे हैं। स्टॉक ₹3,217 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब भी कारोबार कर रहा है, जो इसने जुलाई महीने में बनाया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा अन्य निफ्टी कंपनियां भी हैं जो नियमित रूप से शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करती हैं।

कंपनी ने एजीएम में किया था ऐलान

बता दें कि कंपनी के बोर्ड मेंबर ने पिछले सप्ताह की सालाना बैठक में बोनस शेयर का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा था कि पांच सितंबर 2024 को इस पर चर्चा होनी है। इसमें शेयरधारकों को उनके अनुमोदन के लिए विचार करने तथा सिफारिश करने, ‘रिजर्व’ के पूंजीकरण द्वारा कंपनी के शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top