Markets

Max Financial Services: ब्लॉक डील के बाद 2% गिरा शेयर, ₹1637 करोड़ की बिक गई हिस्सेदारी

Max Financial Services Shares: मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में आज 5 सितंबर को एक बड़ी ब्लॉक डील के बाद लुढ़क गए। इस ब्लॉक डील में कंपनी के करीब 1,637 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की गई। कुल 1.5 करोड शेयर बेचे गए, जो कंपनी की करीब 4.3 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। मनीकंट्रोल इस डील में शामिल सभी पक्षों की तुरंत पहचान नहीं कर सका। इसे बड़ी डील मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी तक लुढ़ककर 1,105 रुपये पर आ गए। इस बड़े डील के चलते शेयर के ट्रेडिंग वॉल्यूम में भी बढ़ोतरी हुई है। सुबह 9.30 बजे तक एक्सचेंज पर कंपनी के 9 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ, जो इसके एक महीने के डेली औसत 11 लाख शेयरों से काफी अधिक है।

जून तिमाही में मैक्स फाइनेंशियल के मार्जिन में सालाना आधार पर 4.70 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। हालांकि इसके एनुअल प्रीमियम इक्विवैलेंट (APE) में 31 प्रतिशत की उछाल आई, जो SBI लाइफ (20 प्रतिशत) और HDFC लाइफ (23 प्रतिशत) जैसी इसकी प्रतिद्वंद्वियों से भी अधिक है। नई रिटेल पॉलिसी में जून तिमाही के दौरान 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। जबकि रिन्यूअल प्रीमियम 10 प्रतिशत बढ़कर 3,323 करोड़ रुपये हो गया। इससे कंपनी का कुल ग्रॉस रिटेन प्रीमियम 5,399 करोड़ रुपये हो गया।

हालांकि मार्जिन में तेज गिरावट के कारण नोमुरा और मोतीलाल ओसवाल जैसे ब्रोकरेज फर्मों ने इस शेयर पर ‘न्यूट्र्ल’ रुख अपनाया है। उन्होंने कहा कि कंपनी के मैनेजमेंट को प्रीमियम ग्रोथ में तेजी के साथ मार्जिन दबाव की भरपाई करने का भरोसा है, लेकिन उन्हें यह संभावना दूर की कौड़ी लगती है।

 

नोमुरा का यह भी मानना ​​है कि मैक्स के लाइफ इंश्योरेंस को वित्त वर्ष 2025 में 25-26 प्रतिशत के मार्जिन लक्ष्य को हासिल करने के लिए वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस (VNB) में बहुत अधिक ग्रोथ की आवश्यकता होगी। ब्रोकरेज ने पिछले महीने स्टॉक की रेटिंग को ‘खरीदें (Buy)’ से घटाकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया था।

मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में इस साल अबतक करीब 18 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक महीने में इसने अपने निवेशकों को करीब 23 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top