Markets

Mutual Fund News: रिटायरमेंट से जुड़ी स्कीमों का पैसा लगा इन 12 मल्टीबैगर में, आपके पोर्टफोलियो में है कोई?

Mutual Fund News: स्टॉक मार्केट से तगड़ा रिटर्न मिलता है लेकिन इसमें रिस्क काफी अधिक होता है। ऐसे में निवेशक म्यूचुअल फंड्स के जरिए पैसे लगाते हैं जहां उनके पैसों को फंड मैनेजर निवेश करते हैं और अच्छा रिटर्न दिलाने की कोशिश करते हैं। रिटायरमेंट को लेकर ये बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं। अभी 12 एएमसी रिटायरमेंट से जुड़े 29 प्लान ऑफर कर रही हैं जिसका पैसा इक्विटी और डेट में मिलाकर लगाया जाता है। इनमें पैसा पांच साल या रिटायरमेंट की उम्र तक, जो भी पहले हो, तक लॉक इन होता है यानी कि इससे पहले पैसों की निकासी नहीं की जा सकती है। इस लॉक इन के चलते फंड मैनेजर्स को शेयरों को लॉन्ग टर्म के लिए खरीदने और होल्ड करने की सहूलियत मिलती है।

आमतौर पर फंड मैनेजर थोडे़ कंजर्वेटिव होते हैं लेकिन कुछ लॉर्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप से अलग माइक्रो-कैप पर भी दांव लगाने का जोखिम उठाते हैं। इनमें रिस्क तो होता है लेकिन रिटर्न भी काफी तगड़ा मिलता है। 3 हजार करोड़ रुपये से कम के मार्केट कैप वाले स्टॉक्स को माइक्रो-कैप की कैटेगरी में रखते हैं। यहां म्यूचुअल फंड बॉडी ACEMF पर मौजूद डिटेल्स के हिसाब से ऐसे ही टॉप के कुछ माइक्रोकैप स्टॉक्स की डिटेल्स दी जा रही है जिसमें रिटायरमेंट से जुड़ी म्यूचुअल फंड स्कीमों का पैसा लगाया जाता है।

 

गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले सजावटी सामान बनाने वाली एसजेएस एंटरप्राइजेज रिटायरमेंट की चार स्कीमों के पोर्टफोलियो में शामिल है। इसका मार्केट कैप 2,713 करोड़ रुपये है।

एग्रोकेमिकल और फार्मा इंटरमीडिएट्स बनाने वाली एस्टेक लाइफसाइंसेज तीन स्कीमों के पोर्टफोलियो में शामिल है। इसका फुल मार्केट कैप 2,364 करोड़ रुपये है।

इवेंट मैनेजमेंट कंपनी प्रवेग रिटायरमेंट से जुड़ी म्यूचुअल फंड की 3 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 2075 करोड़ रुपये है।

मोल्डेड फर्नीचर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी और प्लास्टिक मोल्डेड प्रोडक्ट्स बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी कंपनी नीलकमल 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में शामिल है। इसका फुल मार्केट कैप 2,886 करोड़ रुपये है।

गुडईयर इंडिया घोड़े के शूपैड्स, साइकिल और गाड़ी के टायर, कैनिंग के लिए सीलिंग रिंग्स, फायर होज और रबर के पोकर चिप्स बनाती है। यह रिटायरमेंट फंड से जुड़ी म्यूचुअल फंड की 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 2818 करोड़ रुपये है।

हेड एंड टेल लैंप, एलईडी लैंप के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स बनाने वाली ल्यूमैक्स इंडस्ट्रीज 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 2,725 करोड़ रुपये है।

Divgi Torqtransfer Systems

सिस्टम-लेवल ट्रांसफर केसेज, टॉर्क कपलर्स और डीसीटी सॉल्यूशंस मुहैया कराने वाली दिवगी टॉर्कट्रांसफर सिस्टम्स के शेयर 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में हैं। इसका फुल मार्केट कैप 2044 करोड़ रुपये है।

Tamil Nadu Newsprint & Papers

तमिलनाडु सरकार की पेपर मिल तमिलनाडु न्यूजप्रिंट एंड पेपर्स राज्य में सबसे बड़ी पेपर मिल है। यह रिटायरमेंट से जुड़ी म्यूचुअल फंड की 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 1,811 करोड़ रुपये है।

चार पहिया गाड़ियों के लिए रियर एक्सेल्स, शाफ्ट्स, स्पिंडल्स समेत कुछ और प्रोडक्ट्स बनाने वाली जीएनए एक्सेल्स 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 1808 करोड़ रुपये है।

Popular Vehicles & Services

नई-पुरानी गाड़ियों की बिक्री, सर्विसिंग और पार्ट्स बेचने वाली और इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने वाली पॉपुलर एंड सर्विसेज 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 1720 करोड़ रुपये है।

ऑटोमोबाइल्स के लिए हाई टेंसाइल (HT) कोल्ड फॉर्ज्ड फास्टनर्स बनाकर बेचने वाली स्टर्लिंग टूल्स रिटायरमेंट से जुड़ी म्यूचुअल फंड की 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में है। इसका फुल मार्केट कैप 1,426 करोड़ रुपये है।

Oriental Carbon & Chemicals

इनसॉल्यूबल सल्फर बनाने वाली ओरिएंटल कॉर्बन एंड केमिकल्स 2 स्कीमों के पोर्टफोलियो में शामिल है। इसका फुल मार्केट कैप 328 करोड़ रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top