IPO

Bajaj Housing Finance की मजबूत लिस्टिंग से 5% उछल सकता है Bajaj Finance का शेयर: Macquarie

Bajaj Housing Finance IPO: डायवर्सिफाइड NBFC बजाज हाउसिंग फाइनेंस की शेयर बाजार में अच्छी लिस्टिंग इसकी पेरेंट कंपनी बजाज फाइनेंस के शेयर के लिए 5 प्रतिशत की बढ़त ला सकती है। यह बात मैक्वेरी के एनालिस्ट्स ने कही है। उनका यह भी मानना है कि इससे दूसरी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की रीरेटिंग हो सकती है। Bajaj Housing Finance IPO 9 सितंबर को खुलने जा रहा है और 11 सितंबर को क्लोज होगा। इसके लिए प्राइस बैंड 66-70 रुपये प्रति शेयर और लॉट साइज 214 शेयर है।

मैक्वेरी एनालिस्ट्स के मुताबिक, “Bajaj Housing Finance के शेयर के लिए ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग 56 रुपये है, जो कि कुल वैल्यूएशन के आधार पर 50 प्रतिशत लिस्टिंग प्रीमियम का संकेत देता है। इससे बजाज फाइनेंस के शेयर को मौजूदा स्तर से 5 प्रतिशत की अतिरिक्त बढ़त हासिल हो सकती है।”

शेयर के लिए अंडरपरफॉर्म रेटिंग बरकरार

इस संभावित बढ़त के बावजूद, ब्रोकरेज ने बजाज फाइनेंस के लिए ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग बरकरार रखी है और टारगेट प्राइस 6,300 रुपये प्रति शेयर रखा है। यह शेयर के 3 सितंबर को बीएसई पर बंद भाव से 14 प्रतिशत कम है। यह कम टारगेट प्राइस, बजाज हाउसिंग फाइनेंस में इक्विटी डायल्यूशन के कारण इक्विटी पर रिटर्न (RoE) में गिरावट के अनुमानों के चलते है। फर्म ने कहा, “हमारा अनुमान है कि IPO के माध्यम से जुटाई गई नई पूंजी के परिणामस्वरूप RoE मौजूदा 15 प्रतिशत से घटकर 12 प्रतिशत हो जाएगा।”

इसके अलावा एलालिस्ट्स ने सवाल उठाया कि क्या बजाज हाउसिंग फाइनेंस में पूर्व HDFC Ltd जितना बड़ा बनने की क्षमता है। HDFC Ltd का HDFC बैंक में विलय हो चुका है। IPO के बाद बजाज हाउसिंग फाइनेंस की वैल्यूएशन इसकी वित्त वर्ष 2026 के लिए अनुमानित बुक वैल्यू का 2.6 गुना होने का अनुमान है।

IPO में नए शेयर और OFS दोनों

कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) के मुताबिक, Bajaj Housing Finance IPO का साइज 6,560 करोड़ रुपये होगा। इसमें 3,560 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। साथ ही 3,000 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा। इश्यू में 50 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए और 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रहेगा।

कब लिस्ट होगी Bajaj Housing Finance

IPO में एंकर इनवेस्टर 6 सितंबर को बोली लगा सकेंगे। इश्यू क्लोज होने के बाद अलॉटमेंट 12 सितंबर को फाइनल हो सकता है। शेयरों की लिस्टिंग BSE और NSE पर 16 सितंबर को हो सकती है।भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस को अपर लेयर NBFC के तौर पर कैटेगराइज किया हुआ है। चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2024 में इसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 5% उछलकर 483 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध मुनाफा 38 प्रतिशत के उछाल के साथ 1,731.22 करोड़ रुपये हो गया

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top