Markets

Buzzing Stocks: एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक से लेकर BGR एनर्जी तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 4 सितंबर को गिरावट के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 184 अंकों की कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इनमें एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक से लेकर GIC और जीएसके फार्मा तक शामिल हैं।

1. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)

बैंक ने खुद को स्मॉल फाइनेंस बैंक से यूनिवर्सल बैंक में बदलने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास आवेदन दिया है।

2. जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC)

भारत सरकार 4-5 सितंबर को ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए जीआईसी में 6.78% हिस्सेदारी (3.39% का ग्रीनशू विकल्प सहित) बेचेगी। गैर-रिटेल निवेशकों के लिए यह OFS 4 सितंबर को खुलेगा, जबकि रिटेल निवेशक और कर्मचारी 5 सितंबर को भाग ले सकते हैं। फ्लोर प्राइस 395 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

3. गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया (Godfrey Phillips India)

कंपनी ने अपने रिटेल बिजेनस 24सेवन को रिटेल स्टार्टअप न्यू शॉप को बेचने के लिए टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा सितंबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। टर्म शीट के तहत, दुकानों को न्यू शॉप को ट्रासंफर करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 35 शहरों में 160 स्टोर चौबीसों घंटे संचालित करती है।

4. सुदर्शन केमिकल इंडस्ट्रीज (Sudarshan Chemical Industries)

कंपनी अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वी, ह्यूबैक जीएमबीएच का अधिग्रहण करने की दौड़ में है, जिसने भारी कर्ज के बोझ के कारण 23 अप्रैल, 2024 को जर्मनी में दिवालियापन के लिए आवेदन किया था। सुदर्शन केमिकल ने दिवालियापन प्रशासक के समक्ष बोली प्रस्तुत की है।

5. मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma)

कंपनी ने अपने ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) व्यवसाय उपक्रम को स्लंप सेल के आधार पर अपनी सहायक कंपनी मैनकाइंड कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (एमसीपीपीएल) को हस्तांतरित करने के लिए एक व्यवसाय हस्तांतरण समझौता किया है।

6. सिप्ला (Cipla)

एम के हामिद ने उम्र और स्वास्थ्य कारणों से 29 अक्टूबर से प्रभावी फार्मा कंपनी के उपाध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड ने आदिल जैनुलभाई और अभिजीत जोशी को 3 सितंबर से प्रभावी कंपनी के अतिरिक्त गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

7. बीजीआर एनर्जी सिस्टम्स (BGR Energy Systems)

कंपनी को तिरुवल्लूर में जीएसटी विभाग से दो ऑर्डर मिले हैं, जिसमें वित्त वर्ष 2020 के लिए 480.25 करोड़ रुपये (ब्याज और जुर्माना सहित) का कर मांगा गया है। यह उक्त प्राधिकरण के समक्ष अपील दायर करने की प्रक्रिया में है।

8. ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स (GlaxoSmithKline Pharmaceuticals)

कंपनी को आयकर विभाग से आकलन वर्ष 2022-23 के लिए 222.23 करोड़ रुपये के आयकर रिफंड का आदेश मिला है।

9. पीडीएस (PDS)

बांग्लादेश में स्थित कंपनी की फैसिलिटीज में फिर से सामान्य कामकाज शुरू कर दिया है, और वहां के इसके साझेदार कारखानों में सामान्य स्थिति लौट आई है। कंपनी बांग्लादेश में मध्यम अवधि के कारोबारी संभावनाओं के बारे में सकारात्मक बनी हुई है।

10. इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX)

एक्सचेंज ने अगस्त 2024 में कुल 12,040 एमयू वॉल्यूम दर्ज किया, जो पिछले साल की समान अवधि से 35.8% अधिक है। बिजली की मात्रा सालाना आधार पर 17.1% बढ़कर 9,914 एमयू हो गई, जबकि अक्षय ऊर्जा प्रमाणपत्र (आरईसी) 737.4% बढ़कर 2,116 एमयू हो गया। अगस्त में डे-अहेड मार्केट (डीएएम) वॉल्यूम बढ़कर 4,666 एमयू हो गया, जो सालाना आधार पर 22.5% अधिक है, जबकि रियल-टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट (आरटीएम) ने 3,485 एमयू का अब तक का सबसे अधिक मासिक वॉल्यूम दर्ज किया, जो सालाना आधार पर 27.3% अधिक है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top