Markets

Buzzing Stocks: मेडी असिस्ट से लेकर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 3 सितंबर को लगभग सपाट खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज 4 अंकों की मामूली गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में मेडि असिस्ट से लेकर हिंदु्स्तान एयरोनॉटिक्स और जेनसॉल इंजीनियरिंग तक शामिल हैं।

1. मेडी असिस्ट हेल्थकेयर सर्विसेज़ (Medi Assist Healthcare Services)

कंपनी के शेयरों में आज 540 करोड़ रुपये की एक बड़ी ब्लॉक डील हो सकती है। इस डील में प्रमोटर बेसेमर इंडिया कैपिटल होल्डिंग्स II लिमिटेड की ओर से शेयर बेचे जाने की संभावना है। शेयर 570 रुपये प्रति शेयर पर बेचे जा सकते है, जो इसके मौजूदा बाजार भाव से करीब 7 प्रतिशत डिस्काउंट पर है।

2. अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy)

बोर्ड ने कंपनी, अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी फोर (एआरई64एल) और टोटलएनर्जीज रिन्यूएबल्स सिंगापुर पीटीई के बीच बाध्यकारी दस्तावेजों के निष्पादन को मंजूरी दे दी है। टोटलएनर्जीज अडानी ग्रीन एनर्जी के साथ एक नई 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए 444 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त निवेश करेगी। नए संयुक्त उद्यम में 1,150 मेगावाट क्षमता का पोर्टफोलियो होगा।

3. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (Hindustan Aeronautics)

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने कंपनी से भारतीय वायुसेना के Su-30MKI विमान के लिए 240 एयरो-इंजन (AL-31FP) खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस खरीद की लागत 26,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

4. मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance)

माइक्रोफाइनेंस की सहायक कंपनी बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस को बाजार नियामक सेबी से अपना आईपीओ लॉन्च करने की मंजूरी मिल गई है। बेलस्टार की योजना नए इश्यू के जरिए 1,000 करोड़ रुपये और ऑफर-फॉर-सेल के जरिए 300 करोड़ रुपये जुटाने की है।

5. जेनसोल इंजीनियरिंग (Gensol Engineering)

जेनसोल और मैट्रिक्स गैस एंड रिन्यूएबल्स भारत की अग्रणी बिजली उत्पादन कंपनी के लिए बायो-हाइड्रोजन परियोजना विकसित करने के लिए ईपीसी अनुबंध के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरे। इस परियोजना के माध्यम से, कंपनियां प्रतिदिन 25 टन बायो-वेस्ट को 1 टन हाइड्रोजन में बदलेंगी। इस परियोजना का मूल्य 164 करोड़ रुपये है।

6. लेमन ट्री होटल्स (Lemon Tree Hotels)

कंपनी ने गुजरात के गिर में 80 कमरों वाली होटल प्रॉपर्टी के लिए लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस प्रॉपर्टी का प्रबंधन इसकी सहायक कंपनी कार्नेशन होटल्स द्वारा किया जाएगा और इसके वित्त वर्ष 30 में खुलने की उम्मीद है।

7. मैट्रिमोनी डॉट कॉम (Matrimony.com)

कंपनी के इक्विटी शेयरों की पुनर्खरीद के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए बोर्ड 5 सितंबर को बैठक करेगा।

8. मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India)

अगस्त में कंपनी का कुल उत्पादन 2.1% बढ़कर 1.69 लाख यूनिट हो गया, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 1.65 लाख यूनिट था।

8. वेलस्पन कॉर्प (Welspun Corp)

बोर्ड ने कंपनी की सहायक कंपनी वेलस्पन पाइप्स इंक. द्वारा अमेरिका में एचएफआईडब्ल्यू (हाई-फ़्रीक्वेंसी इंडक्शन वेल्डिंग) पाइप्स निर्माण और कोटिंग क्षमता के उन्नयन के लिए 100 मिलियन डॉलर के निवेश को मंज़ूरी दे दी है। यह निवेश स्थानीय ऋण और आंतरिक स्रोतों से जुटाया जाएगा और 18 महीनों में पूरा किया जाएगा।

10. हिंदुस्तान कंपोजिट (Hindustan Composites)

कंपनी ने 5.175 करोड़ रुपये का निवेश करके स्विगी के 1.5 लाख इक्विटी शेयर 1 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने के लिए उसके साथ शेयर खरीद समझौता किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top