IPO

JSW Cement IPO: मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कंपनी के पब्लिक इश्यू पर रोक लगाई

शेयर मार्केट रेगुलेटर सेबी ने JSW सीमेंट के 4,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित IPO पर रोक लगा दी है। सेबी ने JSW सीमेंट के IPO को होल्ड करने का स्पष्ट कारण नहीं बताया है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की वेबसाइट पर 2 सितंबर को उपलब्ध सूचना के मुताबिक सेबी ने कहा कि प्रस्तावित IPO को लेकर ‘टिप्पणी’ जारी करने को फिलहाल टाल दिया गया है।

JSW सीमेंट IPO में नए शेयर जारी कर और ऑफर फॉर सेल, दोनों के जरिए रकम जुटाने की तैयारी में थी। अगस्त 2024 में कंपनी ने IPO की मंजूरी लेने के लिए रेगुलेटर के पास ड्रॉफ्ट पेपर जमा कराए थे। IPO में जुटाई जाने वाले रकम से कंपनी राजस्थान के नागौर में तैयार हो रहे सीमेंट यूनिट में निवेश की तैयारी में थी। साथ ही, IPO के जरिए जुटाई जाने वाली रकम से कर्ज चुकाने का लक्ष्य था और इसका इस्तेमाल कंपनी की सामान्य जरूरतों में भी किया जाना था।

JSW सीमेंट 60 मिलियन टन उत्पादन क्षमता का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसके लिए JSW सीमेंट का स्टॉक मार्केट में लिस्ट होना जरूरी है। फिलहाल कंपनी की उत्पादन क्षमता 20.60 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) है। इस समय कंपनी की मौजूदगी देश के दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के राज्यों में है। हालांकि, अब वह उत्तर एवं मध्य भारत में भी जगह बनाना चाहती है। इसके लिए कंपनी राजस्थान के नागौर में एक ग्रीनफील्ड सीमेंट प्लांट लगाने जा रही है। JSW सीमेंट ने प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टर्स अपोलो ग्लोबल मैनजमेंट और सिनर्जी मेटल्स इनवेस्मेंट्स होल्डिंग से जुलाई 2021 में 1,500 करोड़ रुपये जुटाए थे।

 

पिछले साल स्टॉक मार्केट पर ग्रुप की इंफ्रा कंपनी, JSW इफ्रास्ट्रक्चर IPO लेकर आई थी और स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुई थी। कंपनी ने IPO में निवेश करने वाले निवेशकों को जोरदार रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top