IPO

Tolins Tyres IPO: 9 सितंबर को खुलेगा टायर कंपनी का आईपीओ, 230 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा

Tolins Tyres IPO: टॉलिन्स टायर्स का आईपीओ 9 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। केरल स्थित कंपनी का इरादा इश्यू के जरिए 230 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी आने वाले कुछ दिनों में निर्गम के लिए मूल्य बैंड की घोषणा करेगी। निवेशकों के पास आईपीओ में 11 सितंबर तक निवेश का मौका रहेगा। एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 6 सितंबर को एक दिन के लिए खुलेगा। टायर बनाने वाली इस कंपनी का इरादा फ्रेश इश्यू कंपोनेंट के माध्यम से 200 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसके अलावा, शेष 30 करोड़ रुपये ऑफर-फॉर-सेल (OFS) रूट के जरिए जुटाए जाएंगे।

Tolins Tyres IPO से जुड़ी डिटेल

टॉलिन्स टायर्स के प्रमोटर कलमपरम्बिल वर्की टोलिन और उनकी पत्नी जेरिन टोलिन के पास कंपनी में कुल मिलाकर 83.31 फीसदी हिस्सेदारी है। OFS के माध्यम से 15-15 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे जाएंगे। कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 92.64 फीसदी है, जिसमें जोस थॉमस (जेरिन टॉलिन के पिता) की 8.47 फीसदी हिस्सेदारी शामिल है। शेष 7.36 फीसदी शेयर पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास हैं।

 

कंपनी ने अपने आईपीओ साइज का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए और शेष 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित रखा है। सैफरन कैपिटल एडवाइजर्स इस इश्यू के लिए मर्चेंट बैंकर के रूप में काम कर रहा है, जबकि कैमियो कॉरपोरेट सर्विसेज आईपीओ का रजिस्ट्रार है।

Tolins Tyres कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

टॉलिन्स टायर्स आईपीओ से होने वाली आय में से अपने कर्ज के लिए 70 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। 23 अगस्त 2024 तक कंसोलिडेटेड बेसिस पर इसकी बकाया उधारी 101.33 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा, 75 करोड़ रुपये का उपयोग लॉन्ग टर्म वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए किया जाएगा। कंपनी 46.3 करोड़ रुपये अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी टॉलिन रबर्स में निवेश करेगी। इसके अलावा, शेष फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

Tolins Tyres का बिजनेस

टॉलिन्स टायर्स के प्रमुख प्रोडक्ट्स में टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर, लाइट कमर्शियल व्हीकल और एग्रीकल्चरल टायर शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी प्रीक्योर्ड ट्रेड रबर और बॉन्डिंग गम, टायर फ्लैप और वल्केनाइजिंग सॉल्यूशन सहित अन्य एक्सेसरीज बनाती है। यह मध्य पूर्व, पूर्वी अफ्रीका, जॉर्डन, केन्या और मिस्र सहित 40 देशों को प्रोडक्ट निर्यात करती है। टॉलिन्स टायर्स का मुकाबला इंडैग रबर, वामशी रबर, टीवीएस श्रीचक्र, जीआरपी और एल्गी रबर कंपनी जैसी लिस्टेड कंपनियों के साथ है।

Tolins Tyres का फाइनेंशियल

कंपनी ने मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में 26 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हासिल किया है। यह पिछले वर्ष के 4.99 करोड़ रुपये के प्रॉफिट से पांच गुना अधिक है। पिछले वर्ष के दौरान रेवेन्यू 227.2 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में 118.2 करोड़ रुपये से 92.2 फीसदी अधिक है।

वित्त वर्ष 2024 में EBITDA करीब 4 गुना बढ़कर 46.4 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2023 में यह 12.3 करोड़ रुपये था। इसी अवधि में मार्जिन 10.4 फीसदी से करीब दोगुना होकर 20.4 फीसदी हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top