Markets

NBCC Bonus Share: एक्स बोनस की स्थिति में क्या होगा कंपनी का स्टॉक प्राइस

पब्लिक सेक्टर की कंस्ट्रक्शन कंपनी NBCC लिमिटेड ने 1:2 के अनुपात में शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया है। इसका मतलब यह है कि शेयरहोल्डर्स को रिकॉर्ड डेट के हिसाब से हर दो शेयरों के बदले एक शेयर मुफ्त मिलेगा। शेयरों के बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट 7 अक्टूबर 2024 तय की गई है। इसका मतलब है कि उन शेयरहोल्डर्स को ये बोनस शेयर मिलेंगे, जिनके पोर्टफोलियो में 6 अक्टूबर तक शेयर मौजूद होंगे।

हम यहां इस बात का विश्लेषण करेंगे कि रिकॉर्ड डेट और एक्स-बोनस के बाद स्टॉक की कीमत क्या होगी। 1:1 बोनस की स्थिति में स्टॉक के एक्स-बोनस की प्रक्रिया गुजरने के बाद इसकी कीमत आधी हो जाती है। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास एक्स-बोनस की प्रक्रिया से पहले 100 रुपये के 10 शेयर हैं, तो इसके बाद आपके पास 50 रुपये के 20 शेयर होंगे।

जब कोई स्टॉक एक्स-बोनस के दायरे में आता है, तो शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, जबकि उसकी अनुपात में शेयर की कीमत घटती है। हालांकि, होल्डिंग की वैल्यू वही रहती है। उदाहरण के लिए, किसी निवेशक के पास NBCC के 20 शेयर हैं और रिकॉर्ड डेट से पहले इनकी कीमत 200 रुपये प्रति शेयर है तो कुल होल्डिंग 4,000 रुपये होगी। बोनस का अनुपात 1:2 होने का मतलब यह है कि निवेशक को 20 शेयरों के बदले 10 बोनस शेयर मिलेंगे। लिहाजा, एक्स-बोनस के तहत निवेशक को 30 शेयर मिलेंगे और इसकी कीमत 133 रुपये प्रति शेयर होगी।

 

अगर NBCC का शेयर 6 अक्टूबर को 300 रुपये पर बंद होता है और इनवेस्टर के पास 20 शेयर हैं, तो एक्स बोनस के तहत शेयर 200 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड करेगा और निवेशकों के पास 30 शेयर होंगे। इस तरह, शेयरों की टोटल वैल्यू पहले जितनी रहेगी। बहरहाल, यह संभावित स्थिति है और इसमें 6 अक्टूबर को NBCC के शेयर की कीमत को लेकर कोई अनुमान नहीं जताया गया है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 2 सितंबर को NBCC का शेयर 0.65 पर्सेंट की बढ़त के साथ 187.59 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top