Uncategorized

बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड के IPO का आज दूसरा दिन: इसमें 3 सितंबर तक बोली लगा सकेंगे, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,782

 

इन्वेस्टर रेखा राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी वाली कंपनी बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO का आज (2 सितंबर) दूसरा दिन है। ये IPO पहले दिन यानी 30 अगस्त को 0.73 गुना सब्सक्राइन हो गया था। निवेशक 3 सितंबर तक इस IPO के लिए बोली लगा सकते हैं। कंपनी के शेयर 6 सितंबर को बाजार में लिस्ट होंगे।

 

बाजार स्टाइल रिटेल इस इश्यू के जरिए टोटल ₹834.68 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए ₹686.68 करोड़ के 17,652,320 शेयर बेच रहे हैं। वहीं, कंपनी ₹148 करोड़ के 3,804,627 फ्रेश शेयर इश्यू कर रही है।

6 सितंबर को बाजार में लिस्ट होंगे कंपनी के शेयर

तारीख इवेंट
IPO ओपनिंग 30 अगस्त
IPO क्लोजिंग 3 सितंबर
शेयर्स अलॉटमेंट 4 सितंबर
रिफंड 5 सितंबर
डीमैट अकाउंट में शेयर्स क्रेडिट 5 सितंबर
शेयर्स की मार्केट में लिस्टिंग 6 सितंबर

अगर आप भी इसमें पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप इसमें कितना निवेश कर सकते हैं।

मिनिमम और मैक्सिमम कितना पैसा लगा सकते हैं?
बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड ने इस इश्यू का प्राइस बैंड ₹370-₹389 तय किया है। रिटेल निवेशक कम से कम एक लॉट यानी 38 शेयर्स के लिए बिडिंग कर सकते हैं। यदि आप IPO के अपर प्राइस बैंड ₹389 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं, तो इसके लिए ₹14,782 इन्वेस्ट करने होंगे।

वहीं, रिटेल निवेशक मैक्सिमम 13 लॉट यानी 494 शेयर्स के लिए अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए निवेशकों को अपर प्राइज बैंड के हिसाब से ₹192,166 इन्वेस्ट करने होंगे।

इश्यू का 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व
कंपनी ने इश्यू का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा है। इसके अलावा 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी का 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है।

ग्रे मार्केट में बाजार स्टाइल रिटेल का प्रीमियम 33.42%
लिस्टिंग से पहले कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 33.42% यानी ₹130 प्रति शेयर के प्रीमियम पर पहुंच गया है। ऐसे में अपर प्राइस बैंड ₹389 के हिसाब से इसकी लिस्टिंग ₹519 पर हो सकती है। हालांकि, इससे केवल अनुमान लगाया जा सकता है, शेयर की लिस्टिंग की प्राइस ग्रे मार्केट की प्राइस से अलग होती है।

रेखा झुनझुनवाला 27.23 लाख इक्विटी शेयर बेच रहीं
OFS के तहत रेखा राकेश झुनझुनवाला 27.23 लाख इक्विटी शेयर बेच रही हैं। उनके अलावा इंटेंसिव सॉफ्टशेयर प्राइवेट लिमिटेड 22.40 लाख शेयर और इंटेंसिव फाइनेंस प्राइवेट 14.87 लाख शेयर बेचेगी।

इन्वेस्टर रेखा राकेश झुनझुनवाला, जो दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी हैं।

इन्वेस्टर रेखा राकेश झुनझुनवाला, जो दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी हैं।

कंपनी IPO से जुटाए फंड का यूज जनरल कॉर्पोरेट परपज में करेगी
RHP के मुताबिक, IPO फ्रेश इश्यू और OFS का कॉम्बिनेशन है। इसलिए, कंपनी IPO से जुटाए जाने वाले फंड का यूज कुछ बकाया उधारों के प्री-पेमेंट या री-पेमेंट और जनरल कॉर्पोरेट परपज में करेगी।

IPO क्या होता है?
जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर्स को आम लोगों के लिए जारी करती है तो इसे इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO कहते हैं। कंपनी को कारोबार बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में कंपनी बाजार से कर्ज लेने के बजाय कुछ शेयर पब्लिक को बेचकर या नए शेयर इश्यू करके पैसा जुटाती है। इसी के लिए कंपनी IPO लाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top