Markets

Brokerage Radar: गुजरात गैस पर ब्रोकरेज का भरोसा, रिलायंस इंडस्ट्रीज को दी ‘ओवरवेट’ रेटिंग, नोट कर लें टारगेट प्राइस

Brokerage Radar: ब्रोकरेज फर्मों ने कुछ नए स्टॉक्स को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इनमें गुजरात गैस, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कई सीमेंट कंपनियां शामिल हैं। ब्रोकरेज की रिपोर्ट्स के चलते आज 2 सितंबर को कारोबार के दौरान इन सभी कंपनियों के शेयर फोकस में रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन स्टॉक्स को लेकर एनालिस्ट्स की क्या राय है और उन्होंने इनके लिए क्या टारगेट प्राइस तय किए हैं

गुजरात गैस (Gujrat Gas)

ब्रोकरेज फर्म एंटीक (Antique) ने गुजरात गैस को ‘खरीदने (Buy)’ की सलाह दी है और इसका टारगेट प्राइस 690 रुपये से बढ़ाकर 726 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। एंटीक का मानना है कि GSPL और GSPC के गुजरात गैस में मर्जर से कंपनी को लाभ होगा। GSPC की ओर से कंपनी से लिया जाने वाला ट्रेडिंग मार्जिन अब GD बिजनेस के ऊंचे मल्टीपल पर आंका जाएगा। इसके अलावा कॉस्ट सेविंग्स और अप्रत्यक्ष करों में कमी से कुछ छोटे लाभ भी मिलने की संभावना है।

वहीं इक्विरस (Equirus) ने गुजरात गैस की रेटिंग को बढ़ाकर ‘जोड़े (Add)’ कर दिया है और इसे 667 रुपये प्रति शेयर का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि मर्जर और डीमर्जर की योजना अच्छी तरह से सोची गई है। कंपनी को भारत में दूसरी सबसे बड़ी गैस ट्रेडिंग कंपनी के रूप में अपनी स्थिति से लाभ होगा। साथ ही गैस के GST में संभावित एंट्री से इसके CGD/ट्रेडिंग सेगमेंट को लाभ होगा।

Jefferies ने गुजरात गैस पर ‘अंडरपरफॉर्म’ की सिफारिश की है और इसका टारगेट प्राइस 450 रुपये प्रति शेयर रखा है। ब्रोकरेज का कहना है कि GSPC के गैस ट्रेडिंग बिजनेस के एकीकरण से कंपनी के मार्जिन प्रोफाइल में सुधार होगा, लेकिन इससे कमाई में अस्थिरता भी बढ़ेगी, जिससे वैल्यूएशन में गिरावट हो सकती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL)

मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 3,416 रुपये प्रति शेयर रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर ने विभिन्न वर्टिकल्स में मॉनिटाइजेशन की स्पष्ट रणनीति पेश की है। कंपनी का ध्यान संतुलित बैलेंस शीट बनाए रखने पर रहेगा। न्यू एनर्जी बिजनेस के EBITDA मार्जिन, न्यू केमिकल्स में निवेश और AI डेटासेंटर के रोलआउट को पॉजिटिव सरप्राइज के रूप में देखा जा रहा है।

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

UBS ने एक्सिस बैंक पर ‘न्यूट्रल’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 1,250 रुपये प्रति शेयर रखा है। उनके मुताबिक, सेक्टोरल चुनौतियों और पहली तिमाही में कमजोर प्रदर्शन के चलते इसके हालिया प्रदर्शन में गिरावट आई है। हालांकि, संरचनात्मक परिवर्तन मेट्रिक्स को सुरक्षित करेंगे, लेकिन निकट भविष्य में कमजोरी बनी रह सकती है। स्टॉक की री-रेटिंग्स के लिए क्रेडिट क्वालिटी और ग्रोथ में स्थिरता जरूरी होगी।

सीमेंट स्टॉक्स

ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी (Macquarie) ने डालमिया सीमेंट (Dalmia Cement) को ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 2,176 रुपये प्रति शेयर रखा है। हालांकि उसने अल्ट्राटेक (UltraTech), श्री सीमेंट ( Shree Cement), अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement), एसीसी (ACC) और रैमको सीमेंट (Ramco Cement) पर न्यूट्रल रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का कहना है कि सीमेंट की मांग अच्छी है, लेकिन कीमतों में नरमी के चलते उसका लाभ मिलने की उम्मीद है। उसे दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान सीमेंट कंपनियों की अर्निंग्स कमजोर रहने की उम्मीद है, लेकिन मिड-टर्म में मार्जिन बेहतर होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top