Markets

तीन लिस्टेड कंपनियों को मिला नवरत्न स्टेटस, वित्त मंत्रालय की मंजूरी से शेयरों में दिखेगी हलचल

पब्लिक सेक्टर की चार और कंपनियों को नवरत्न का स्टेटस मिल गया। इसका असर आज इनके शेयरों पर देख सकता है। मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस ने 30 अगस्त को एसजेवीएन (SJVN), सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन, एनएचपीसी (NHPC) और रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को नवरत्न स्टेटस दिया है। इसमें से तीन तो घरेलू स्टॉक मार्केट में लिस्टेड हैं तो इनके शेयरों में आज हलचल दिख सकती है। फिलहाल BSE पर एनएचपीसी के शेयर 96.20 रुपये के भाव (NHPC) पर हैं और 118.45 रुपये के रिकॉर्ड हाई से 18.78 फीसदी डाउनसाइड है। वहीं एसजेवीएन के शेयर 170.45 रुपये की रिकॉर्ड हाई से 21..80 फीसदी डाउनसाइड 133.30 रुपये (SJVN Share Price) और रेलटेल के शेयर 618.00 रुपये की रिकॉर्ड हाई से 20.58 फीसदी डाउनसाइड 490.80 रुपये (RailTel Share Price) पर है।

नवरत्न का दर्जा मिलने से ये हैं फायदे

पीएसयूज को महारत्न कंपनियों, नवरत्न कंपनियों, और मिनी-रत्न कंपनियों की कैटेगरी में रखा जाता है। नवरत्न का दर्जा उन सरकारी कंपनियों को दिया जाता है, जो पहले ‘मिनी-रत्न’ श्रेणी I में थीं, और जिनकी वित्तीय स्थिति मजबूत और मार्केट में परफॉरमेंस शानदार हो। नवरत्न स्टेटस हासिल करने के बाद कंपनियों को 1,000 करोड़ रुपये तक के निवेश के लिए सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। ये किसी खास प्रोजेक्ट में करीब 15 फीसदी या पूरे साल के नेटवर्थ के 30 फीसदी तक निवेश कर सकती हैं। हालांकि इसकी ऊपरी सीमा 1,000 करोड़ रुपये है। हाल ही में शिपबिल्डर मझगांव डॉक को नवरत्न का दर्जा मिला था और अब चार कंपनियों को मिलाकर 25 कंपनी नवरत्न हो गई हैं।

कैसी है NHPC, SJVN और RVNL की कारोबारी सेहत?

अब इन कंपनियों के कारोबारी सेहत की बात करें तो जो कंपनियां लिस्टेड हैं, उनके तो नतीजे समय-समय पर एक्सचेंजों के जरिए सामने आते रहे हैं। जून 2024 तिमाही में रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 25.2 फीसदी बढ़कर 48.7 करोड़ रुपये हो गया। इस दौरान एसजेवीएन का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट 31 फीसदी बढ़कर 357.09 करोड़ रुपये और एनएचपीसी का नेट प्रॉफिट 1.2 फीसदी बढ़कर 1,108.5 करोड़ रुपये हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top