Markets

Gujarat Gas: GSPC, GSPL, GEL के विलय को बोर्ड की मंजूरी, शेयरधारकों को कितने शेयर मिलेंगे?

गुजरात गैस लिमिटेड (GGL) के बोर्ड ने गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GSPC), GSPC एनर्जी लिमिटेड और गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (GSPL) को GGL में विलय करने की योजना को मंजूरी दे दी। स्कीम अरेंजमेंट के अनुसार GSPC, GSPL और GEL का GGL में विलय किया जाएगा। कंपनी 30 अगस्त को अपनी बैठक में यह निर्णय लिया। इसके अलावा, इस स्कीम में GGL के गैस ट्रांसमिशन बिजनेस का डीमर्जर भी शामिल है, जिसे अलग करके स्टॉक एक्सचेंजों पर GSPL ट्रांसमिशन लिमिटेड (GTL) के रूप में लिस्ट किया जाएगा।

इस विलय का क्या है उद्देश्य?

इस प्रस्ताव में GSPL और GSPC के मौजूदा शेयरधारकों के लिए शेयरहोल्डिंग अरेंजमेंट को स्पष्ट किया गया है। GGL की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार विलय का मकसद बिजनेस में तालमेल और ग्रोथ को बढ़ावा देना, GSPC ग्रुप होल्डिंग स्ट्रक्चर को सरल बनाना, शेयरहोल्डर वैल्यू को अनलॉक करना, ऑपरेशनल एफिशिएंसी को बढ़ाना, बिजनेस स्केल का विस्तार करना और ऑप्टिमल रिसोर्स यूटिलाइजेशन सुनिश्चित करना है।

GSPC मुख्य रूप से नेचुरल गैस ट्रेडिंग और एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन एक्टिविटी में शामिल है। वहीं, GSPL अपने पाइपलाइन नेटवर्क के माध्यम से नेचुरल गैस ट्रांसमिशन सेक्टर में काम करती है। GGL शहरी गैस डिस्ट्रीब्यूशन और सप्लाई प्वाइंट्स से एंड यूजर्स तक गैस की डिलीवरी के मैनेजमेंट पर फोकस करती है।

यह स्कीम कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया, BSE, सेबी, शेयरहोल्डर्स और क्रेडिटर्स सहित रेगुलेटरी अप्रुवल के अधीन है। 30 अगस्त को GGL के शेयर 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ 605.50 रुपये पर बंद हुए।

शेयरधारकों को कितने शेयर मिलेंगे?

स्कीम के अनुसार शेयरधारकों को GSPC में 1 रुपये के प्रत्येक 305 इक्विटी शेयर के बदले GGL में 2 रुपये के 10 इक्विटी शेयर मिलेंगे। इसी तरह, शेयरधारकों को GSPL में रखे गए 10 रुपये के प्रत्येक 13 इक्विटी शेयरों के बदले GGL में 2 रुपये के 10 इक्विटी शेयर मिलेंगे।

नई ट्रांसमिशन एंटिटी की बात करें तो GGL के शेयरधारकों को 2 रुपये के प्रत्येक 3 इक्विटी शेयरों के बदले GSPL ट्रांसमिशन लिमिटेड (GTL) में 10 रुपये का 1 इक्विटी शेयर मिलेगा। पिछले महीने गुजरात गैस के शेयरों में 10 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top