Uncategorized

सोना एक हफ्ते में 543 रुपए महंगा हुआ: SEBI ने F&O सेगमेंट में शेयरों की एंट्री-एग्जिट नियम बदले, क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स घटाया

कल की बड़ी खबर सोना-चांदी की कीमत से जुड़ी रही। इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार पिछले शनिवार यानी 24 अगस्त को सोना 71,424 रुपए पर था, जो अब (31 अगस्त) को 71,958 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 543 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

 

वहीं, शेयर बाजार रेगुलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने फ्यूचर्स एंड ऑप्शन्स (F&O) सेगमेंट में शेयरों की एंट्री और एग्जिट को लेकर नियमों में बदलाव किया है। रेगुलेटर चाहता है कि डेरिवेटिव मार्केट का हिस्सा बनने वाले स्टॉक्स ज्यादा लिक्विड हों और उसमें ज्यादा मार्केट पार्टिसिपेंट्स शामिल हों। ताकि, मैनिपुलेशन को रोका जा सके और सिस्टम के लिए रिस्क कम हो।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • न्यू जनरेशन रॉयल एनफील्ड क्लासिक-350 कल लॉन्च होगी
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. इस हफ्ते सोने-चांदी में रही तेजी : सोना 543 रुपए बढ़कर 71,958 रुपए पर पहुंचा, चांदी 85,019 रुपए प्रति किलो बिक रही

इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार पिछले शनिवार यानी 24 अगस्त को सोना 71,424 रुपए पर था, जो अब (31 अगस्त) को 71,958 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 543 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं चांदी की बात करें तो ये पिछले शनिवार को ये 84,615 रुपए पर थी, जो अब 85,019 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। इस हफ्ते इसकी कीमत 404 रुपए बढ़ी है। इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति पर पहुंच गई थी। वहीं सोने ने 21 मई को 74,222 रुपए का ऑल टाइम हाई बनाया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. SEBI ने F&O सेगमेंट में शेयरों की एंट्री-एग्जिट नियम बदले : जेके सीमेंट समेत 23 स्टॉक्स हो सकते हैं बाहर, जोमैटो-अडाणी ग्रीन की सेगमेंट में होगी एंट्री

शेयर बाजार रेगुलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने फ्यूचर्स एंड ऑप्शन्स (F&O) सेगमेंट में शेयरों की एंट्री और एग्जिट को लेकर नियमों में बदलाव किया है।

रेगुलेटर चाहता है कि डेरिवेटिव मार्केट का हिस्सा बनने वाले स्टॉक्स ज्यादा लिक्विड हों और उसमें ज्यादा मार्केट पार्टिसिपेंट्स शामिल हों। ताकि, मैनिपुलेशन को रोका जा सके और सिस्टम के लिए रिस्क कम हो।

SEBI के नए नियमों के मुताबिक, ऑप्शन्स सेगमेंट के जो स्टॉक्स लगातार तीन महीनों तक क्राइटेरिया को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें हटा दिया जाएगा। इन स्टॉक्स के बाहर निकलने के बाद नए कॉन्ट्रैक्ट्स भी इश्यू नहीं किए जाएंगे।

3. सरकार ने क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स घटाया : ₹2,100 से घटाकर ₹1,850 प्रति मीट्रिक टन किया, डीजल, पेट्रोल और ATF पर छूट बरकरार

सरकार ने घरेलू स्‍तर पर उत्‍पादन किए जाने वाले क्रूड ऑयल के एक्सपोर्ट पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी (SAED), यानी विंडफॉल टैक्स को घटा दिया है।

अपनी रेगुलर रिव्यू में सरकार ने विंडफॉल टैक्स को 2,100 रुपए प्रति मीट्रिक टन से घटाकर 1,850 रुपए प्रति मीट्रिक टन कर दिया है। यह बदलाव शनिवार, 31 अगस्त 2024 से लागू हो गया है। सरकार हर 15 दिन पर विंडफॉल टैक्स रिव्यू करती है।

4. पतंजलि के मंजन में नॉनवेज मटेरियल होने का दावा : दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाई, कोर्ट ने रामदेव से जवाब मांगा

दिल्ली हाईकोर्ट में पतंजलि के प्रोडेक्ट दिव्य दंत मंजन को लेकर एक याचिका दायर की गई है। इसमें प्रोडेक्ट में नॉनवेज मटेरियल होने का दावा किया गया है।

याचिककर्ता एडवोकेट यतिन शर्मा ने आरोप लगाया गया है कि कंपनी अपने ‘दिव्य दंत मंजन’ में ‘समुद्र फेन’ (कटलफिश) नाम का मांसाहारी पदार्थ यूज करती है।

एडवोकेट यतीन शर्मा में यह भी बताया गया है कि नॉन वेजिटेरियन पदार्थ के इस्तेमाल के बावजूद उस प्रोडक्ट पर ग्रीन यानी वेजिटेरियन लेबल दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. वेदांता राजस्थान में ₹1 लाख करोड़ का निवेश करेगी : इस फंड को रिन्यूएबल पावर प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किया जाएगा, रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे

मेटल एंड माइनिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड करीब 1 लाख करोड़ रुपए राजस्थान में निवेश करेगी। इस निवेश का बड़ा हिस्सा रिन्यूएबल पावर प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी की डायरेक्टर प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने बीते दिन शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा – हमारी कंपनी हिंदुस्तान जिंक और केयर्स इंडिया राजस्थान में पहले से मौदूज है। हमने पिछले कुछ सालों में राज्य में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है। आने वाले समय में हम इसी तरह और 1 लाख करोड़ का निवेश करेंगे।

6. तमिलनाडु सरकार ने गुगल के साथ MoU साइन किया : कंपनी राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब्स बनाएगी, 20 लाख युवाओं को AI में स्किल किया जाएगा

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब्स बनाने के लिए गुगल के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग यानी MoU साइन किया है। इन लैब्स को राज्य सरकार की इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी ‘गाइडेंस’ में बनाया जाएगा।

इंडस्ट्रीज मिनिस्टर टी.आर.बी. राजा ने कहा कि इन लैब्स का उद्देश्य 20 लाख युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में स्किल यानी कौशल प्रदान करना है। तमिलनाडु के चीफ मिनिस्टर एमके स्टालिन ने गूगल के हेडक्वार्टर विजिट के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

7. बजाज-हाउसिंग-फाइनेंस का IPO 9 सितंबर को ओपन होगा : ₹6,560 करोड़ जुटाएगी कंपनी, प्राइस बैंड का ऐलान 3 सितंबर को होगा

बजाज फाइनेंस की सब्सिडियरी कंपनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO की डेट सामने आ गई है। यह पब्लिक इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 9 सितंबर को ओपन और 11 सितंबर को क्लोज होगा।

कंपनी ने यह जानकारी अपने रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी (RHP) में दी है। इस IPO का साइज 6,560 करोड़ रुपए होगा। इसमें 3,560 रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे। साथ ही 3,000 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

8. बजाज चेतक ब्लू 3202 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च : स्पेशल एडिशन में फुल चार्ज पर 137km की रेंज, ओला S1 प्रो और एथर रिज्टा Z से मुकाबला

बजाज ऑटो ने अपने पॉपुलर इलेट्रिक स्कूटर का स्पेशल एडिशन चेतक ब्लू 3202 को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर इलेक्ट्रिक स्कूटर 137km चल सकता है। इसकी कीमत 1.15 लाख रुपए (एक्स-शोरूम बेंगलुरु, EMPS-2024 स्कीम समेत) रखी गई है।

अन्य वैरिएंट की तरह टैकपैक पैकेज के लिए अतिरिक्त दाम देने होंगे। नए चेतक ब्लू 3202 की कीमत अर्बन वैरिएंट से 8000 रुपए कम और प्रीमियम ट्रिम के बराबर है। कंपनी ने इसकी बुकिंग ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू कर दी है। आप इसे 2000 रुपए की टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं।

अब आप अपने जरूरत की खबर पढ़ें…
घर बैठे फ्री में डाउनलोड करें वर्चुअल आधार : यह सभी जगह होता है मान्य, देखें इसे डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस

आधार हमारे देश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। कई बार हम इसके खोने या खराब होने के डर के कारण इसे अपने साथ नहीं रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसकी वर्चुअल कॉपी (PDF फाइल) भी डाउनलोड कर सकते हो।

इसके लिए आपको कोई शुल्क भी नहीं देना होता और यह सभी जगह मान्य भी है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के अनुसार वर्चुअल आधार या ई आधार भी आधार कार्ड की तरह सभी जगह मान्य होता है। हम इसे डाउनलोड करने की प्रोसेस बता रहे हैं।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल शेयर मार्केट बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top