Uncategorized

NBCC Bonus Share: आज बोर्ड की बैठक में हो सकता है फैसला, समझिए क्‍या होता है बोनस शेयर?

 

नवरत्‍न कंपनी NBCC ने बोनस शेयर शेयर देने की तैयारी कर रही है. जब से ये बात सामने आई है, तब से  NBCC का शेयर रॉकेट हो गया है. पब्लिक सेक्टर की कंस्ट्रक्शन कंपनी एनबीसीसी (NBCC) के शेयर में इस बीच तूफानी तेजी देखने को मिली. शुक्रवार को एनबीसीसी का शेयर 186.60 रुपए पर बंद हुआ. जानकारी के मुताबिक जानकारी के मुताबिक आज शनिवार यानी 31 अगस्त को NBCC के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होने वाली है जिसमें बोनस शेयर पर फैसला लिया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि बोनस शेयर क्या होता है.

क्‍या होता है बोनस शेयर

जिस तरह किसी कंपनी में आपको सैलरी पर अतिरिक्‍त बोनस मिलता है, उसी तरह शेयर मार्केट में कंपनियां भी समय-समय पर बोनस शेयर कर ऐलान करती हैं. बोनस शेयर के बदले निवेशकों से किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाता. शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियां अपने निवेशकों को खुश होकर मुफ्त शेयर बांटती हैं, इसी को ही बोनस शेयर कहते हैं. कोई कंपनी निवेशकों को कितने बोनस शेयर देगी, ये फैसला उस कंपनी का होता है.

2017 में कंपनी ने दिया था बोनस शेयर

NBCC की आज होने वाली बोर्ड की बैठक में कंपनी निवेशकों को बोनस शेयर देने पर विचार करेगी. इससे पहले कंपनी ने साल 2017 में निवेशकों को बोनस शेयर दिया था. उस समय कंपनी ने 2:1 के रेश्‍यो से बोनस शेयर दिया था यानी हर 2 शेयर पर 1 बोनस शेयर. ऐसे में अगर किसी पर 100 शेयर थे तो उसे 50 शेयर मुफ्त में मिल गए और उसके पास इस तरह 150 शेयर हो गए. अगर इस बार भी कंपनी बोनस शेयर देने का ऐलान करती है, तो ये दूसरी बार होगा.

बोनस शेयर के फायदे

बोनस शेयर को कंपनियां एक तरह से डिविडेंड का ऑप्‍शन मानती हैं. डिविडेंड का पैसा सीधे आपके अकाउंट में आता है, वहीं बोनस शेयर के बदले निवेशकों को कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता. बोनस शेयर से निवेशक के शेयरों की संख्या बढ़ जाती है. ऐसे में उसे भविष्य में शेयर की कीमत बढ़ने से बड़ा फायदा होता है. बता दें कि एनबीसीसी कंपनी हर साल निवेशकों को डिविडेंड भी देती है.एनबीसीसी अपने शेयरधारकों को FY 2023-24 के लिए प्रति शेयर 0.63 रुपये का फाइनल डिविडेंड जारी करने की तैयारी में है. पिछले हफ्ते हुई बैठक में कंपनी ने शेयरधारकों की पात्रता तय करने के लिए 6 सितंबर को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top