Markets

Market outlook : निफ्टी नए शिखर पर बंद, जानिए 2 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock market : सितंबर सीरीज ने शानदार शुरुआत की है। सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर पर बंद हुए हैं। सेंसेक्स 231 अंक चढ़कर 82366 पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी तेजी का नया रिकॉर्ड बनाते हुए लगातार 12वें दिन बढ़त पर बंद हुआ है। आज के बाजार में निफ्टी 84 अंक चढ़कर 25236 पर बंद हुआ है। मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी दिखी। साथ ही फार्मा, रियल्टी, PSE शेयरों में भी खरीदारी रही, तो तेल-गैस, निफ्टी बैंक इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए। वहीं, आज सबसे ज्यादा दबाव FMCG शेयरों में रहा।

सेंसेक्स 231 प्वाइंट चढ़कर 82,366 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 84 प्वाइंट चढ़कर 25,236 पर बंद हुआ है। निफ्टी बैंक 198 प्वाइंट चढ़कर 51,351 पर बंद हुआ है। जबकि मिडकैप 403 प्वाइंट चढ़कर 59,287 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स के 30 में से 23 शेयरों में तेजी रही। निफ्टी के 50 में से 38 शेयरों में तेजी देखने को मिली। निफ्टी बैंक के 12 में से 9 शेयरों में तेजी रही। उधर रुपया बिना बदलाव के 83.86 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

2 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

पीएल कैपिटल – प्रभुदास लीलाधर के विक्रम कासट का कहना है कि बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स में 83.95 अंक या 0.33 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, सेंसेक्स में 257.11 अंक या 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। आज अच्छा प्रदर्शन करने वाले सेक्टरों में ऑटो, बैंकिंग, फार्मा और मिड- और स्मॉल-कैप हेल्थकेयर शामिल रहे।

अगले सप्ताह की बात करें तो बाजार की चाल मुद्रास्फीति रिपोर्ट और रोजगार डेटा जैसे प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर निर्भर रह सकती है। ये आंकड़ें या तो मौजूदा तेजी को बनाए रख सकते हैं या इसमें गिरावट ला सकते हैं। कॉर्पोरेट अर्निंग्स और किसी भी अप्रत्याशित वैश्विक समाचार पर निवेशकों की प्रतिक्रिया के कारण वोलैटिलिटी भी बढ़ सकती है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि हाल की बाजार की तेजी का मुख्य कारण ग्लोबल मार्केट लौटी स्थिरता और नए सिरे से विदेशी निवेश आना है। हमें उम्मीद है कि यह सकारात्मक भावना आगे भी जारी रहेगी और निफ्टी जल्द ही 25500 के स्तर को छू सकता है। आईटी शेयर लगातार मजबूती दिखा रहे हैं, जबकि दूसरे सेक्टरों के चुनिंदा शेयर तेजी में भागीदारी कर रहे हैं। इस माहौल में, ट्रेडर्स को स्टॉक चुनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, अपेक्षाकृत मजबूत प्रदर्शन करने वाले शेयरों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि ग्लोबल मार्केट वर्तमान में यूएस फेड द्वारा सितंबर में ब्याज दरों में कटौती के संकेत से खुश है। यूएस और भारतीय बाजारों ने हाल ही में अपने उच्चतम स्तर को फिर से हासिल कर लिया है। हालांकि, मजबूत यूएस जीडीपी ग्रोथ, अच्छी खुदरा बिक्री और आगामी यूएस जॉब क्लेम स्थिर रहने की उम्मीद के कारण डॉलर मजबूत हो रहा है, जिससे भविष्य में ब्याज दरों में मामूली कटौती ही हो सकती। हालांकि घरेलू बाजार वर्तमान में जोश में दिख रहा है। लेकिन भारतीय Q1 जीडीपी ग्रोथ मध्यम रहने की उम्मीद है। ऐसे में प्रीमियम वैल्यूएशन और बाजार में किसी नए ट्रिगर्स के आभाव से वैल्यू स्टॉक में और तेजी देखने को मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top