Markets

Paytm स्टॉक पर टूटे निवेशक, कीमत में 13% तक तेजी; सरकार से एक मंजूरी ने भरा जोश

Paytm Stock Price: फिनटेक कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में 30 अगस्त को जबरदस्त खरीद देखने को मिली। शेयर की कीमत इंट्राडे में 13 प्रतिशत तक उछली। हालांकि बाद में बढ़त की रफ्तार कम हो गई। पेटीएम ने 28 अगस्त को शेयर बाजारों को बताया था कि वन97 कम्युनिकेशंस को पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (PPSL) में ‘डाउनस्ट्रीम’ निवेश के लिए सरकार की मंजूरी मिल गई है। यह भी कहा था कि वह पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए नए सिरे से आवेदन करेगी। इस बीच, PPSL मौजूदा भागीदारों को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर सेवाएं देना जारी रखेगी।

इस अपडेट के बाद 29 अगस्त को भी पेटीएम के शेयर में तेजी रही थी और यह बीएसई पर 3 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ था। 30 अगस्त को पेटीएम का शेयर बीएसई पर सुबह बढ़त के साथ 556.15 रुपये पर ओपन हुआ। दिन में यह पिछले बंद भाव से करीब 13.6 प्रतिशत तक चढ़ा और 624 रुपये का हाई छुआ। शेयर के लिए अपर प्राइस बैंड 20 प्रतिशत सर्किट लिमिट के साथ 665.30 रुपये है।

2022 में RBI ने खारिज कर दिया था आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नवंबर, 2022 में पेटीएम के पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस परमिट आवेदन को खारिज कर दिया था। साथ ही कंपनी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मानदंडों के तहत प्रेस नोट-3 अनुपालन के साथ फिर से आवेदन करने का निर्देश दिया था। प्रेस नोट-3 के अनुसार, सरकार ने भारत के साथ स्थलीय सीमा साझा करने वाले देशों से निवेश के लिए अपनी पूर्व स्वीकृति अनिवार्य की हुई है। आवेदन खारिज होने के समय चीन का अलीबाबा समूह, वन97 कम्युनिकेशंस में सबसे बड़ा शेयरधारक था।

RBI के पेमेंट एग्रीगेटर दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि एक एकल इकाई, पेमेंट एग्रीगेटर सेवाएं देने के साथ-साथ ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के तौर पर काम जारी नहीं रख सकती है। ऐसी पेमेंट एग्रीगेटर सेवाओं को ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस कारोबार से अलग किया जाना चाहिए। PPSL, वन97 कम्युनिकेशंस के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी है।

3 महीनों में पेटीएम शेयर 50% चढ़ा

पिछले 6 महीनों में पेटीएम का शेयर करीब 40 प्रतिशत चढ़ा है। 3 महीनों में इसने 50 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखी है। कंपनी का मार्केट कैप 39500 करोड़ रुपये हो चुका है। कंपनी में पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top