Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market Today : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी के 30 अगस्त को तेजी के साथ शुरुआत करने के संकेत हैं। गिफ्टी निफ्टी तेजी के साथ कारोबार करते हुए 25,288.5 के करीब नजर आ रहा है। उधर पिछले कारोबारी दिन भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने पिछले सत्र की बढ़त को जारी रखते हुए नए रिकॉर्ड स्तर पर क्लोजिंग की थी। इस तेजी में रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित दिग्गज शेयरों ने सबसे ज्यादा योगदान किया था। रिलायंस ने 5 सितंबर को बोनस शेयर जारी करने पर विचार करने का एलान किया है। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 349.05 अंक या 0.43 प्रतिशत बढ़कर 82,134.61 पर और निफ्टी 99.60 अंक या 0.40 प्रतिशत बढ़कर 25,152 पर बंद हुआ।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

ग्लोबल संकेत अच्छे

 

सितंबर सीरीज की शुरुआत पर ग्लोबल संकेत अच्छे दिख रहे हैं। एशिया की आज मजबूत शुरुआत हुई है। गिफ्ट निफ्टी भी हल्के हरे निशान में कारोबार कर रहा है। अमेरिकी बाजार कल मिलेजुले बंद हुए थे। डाओ की रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई थी। जर्मनी में महंगाई अगस्त में 2 फीसदी तक गिर गई है। स्पेन में महंगाई 2.2 फीसदी तक गिर गई जबकि इसके 2.4 फीसदी पर रहने का अनुमान था।

अमेरिकी बाजार

अमेरिकी बाजार कल मिले जुले बंद हुए। लेकिन कारोबारी सत्र के अंतिम हिस्से में हुआ अच्छी खरीदारी के दम पर डाओ की रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई थी। हालांकि एनवीडिया में 6 फीसदी की गिरावट आई। जिससे नैस्डैक और एसएंडपी 500 में कमजोरी रही। वहीं, डाओ 244 अंक ऊपर चढ़ा और नए हाी पर बंद हुआ।

ब्रेंट ऑयल 79 डॉलर पर, सोना 2550 डॉलर के आसपास

लीबिया के तेल उत्पादन में प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक गुटों के बीच गतिरोध के कारण आधे से भी अधिक की कमी के बाद एनर्जी सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सेक्टर रहा। अमेरिकी Q2 जीडीपी में तिमाही दर तिमाही 3 फीसदी की बढ़त हुई है। मुख्य रूप से उपभोक्ता खर्च, निजी इन्वेंट्री निवेश और गैर-आवासीय निवेश में बढ़त का इसमें सबसे बड़ा योगदान रहा है।

 

1:1 बोनस देने पर विचार करेगी RIL

AGM में RIL निवेशकों को बड़ा तोहफा मिला है। 5 सितंबर को कंपनी 1 पर 1 बोनस शेयर देने पर विचार करेगी। मुकेश अंबानी ने कहा है कि 2027 तक रिलायंस की वैल्यू डबल करेंगे। अगले 3-4 साल में जियो और रिटेल की आय और EBITDA दो गुनी होने का भरोसा भी जताया गया है। इस एजीएम में कंपनी के AI प्लेटफॉर्म जियो brain से भी पर्दा उठाया गया।

सोलर पैनल बिजनेस पर बड़ा एलान

कल हुई RIL की AGM में मुकेश अंबानी ने कहा कि चलकर ग्रीन फ्यूल और न्यू एनर्जी बिजनेस कंपनी के ग्रोथ इंजन बनेंगे। इस साल के अंत तक सोलर पैनल का प्रोडक्शन शुरू होगा। सोलर सेल, इंगट और वेफर का भी उत्पादन होगा।

DGCA ने स्पाइसजेट की निगरानी बढ़ाई

स्पाइसजेट की मुश्किलें बढ़ गई हैं। DGCA ने कंपनी की निगरानी बढ़ा दी है। एयरलाइन की उड़ाने रद्द किए जाने और वित्तीय दिक्कतों के चलते ये फैसला किया गया है। 150 केबिन क्रू मेंबर को तीन महीने की बिना वेतन छुट्टी पर भेजने की भी खबरें हैं।

बाजार स्टाइल रिटेल का IPO आज खुलेगा

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में फैशन रिटेर स्टोर चलाने वाली Bazaar Style Retail का IPO आज खुलेगा। इसका इश्यू प्राइस 370 से 389 रुपए प्रति शेयर के बीच है। इस इश्यू से संपनी 835 करोड़ रुपए जुटाएगी। इसमें एंकर निवेशकों ने 250 करोड़ रुपए लगाए हैं।

अमेरिका की बॉन्ड यील्ड

अमेरिका में 30 ईयर बॉन्ड यील्ड 4.15 फीसदी पर, 10 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.86 फीसदी पर, 5 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.67 फीसदी पर और 2 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.90 फीसदी पर दिख रही है।

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 29 अगस्त को 3259 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने अपनी खरीदारी बढ़ाते हुए उसी दिन 2690 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top