Uncategorized

वायाकॉम-18 और डिज्नी के मर्जर को CCI की मंजूरी: देश में पासपोर्ट सर्विसेज 5 दिन के लिए बंद, 25,129 का ऑलटाइम हाई बनाकर गिरा निफ्टी

 

कल की बड़ी खबर जी एंटरटेनमेंट से जुड़ी रही। कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने रिलायंस की सब्सडियरी कंपनी वायाकॉम-18 और डिज्नी के मर्जर को मंजूरी दे दी है। देशभर में पासपोर्ट सर्विसेज 5 दिन के लिए बंद रहेंगी। पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने एडवाइजरी जारी कर इस बात की जानकारी दी। डिपार्टमेंट ने बताया कि पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त की रात 8 बजे से 2 सितंबर की सुबह तक टेक्निकल मेंटेनेंस की वजह से बंद रहेगा।

 

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • ट्रायम्फ डेटोना 660 बाइक लॉन्च होगी।
  • रियलमी 13 सीरीज स्मार्टफोन लॉन्च होगी।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. रिलायंस के वायाकॉम-18 और डिज्नी का मर्जर होगा : CCI ने ₹70,350 करोड़ की डील को मंजूरी दी, रिलायंस इस वेंचर में ₹11,500 करोड़ का निवेश करेगी

कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने रिलायंस की सब्सडियरी कंपनी वायाकॉम-18 और डिज्नी के मर्जर को मंजूरी दे दी है। CCI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस डील के कन्फर्मेशन की जानकारी दी है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने पोस्ट में लिखा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायाकॉम-18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल-18 मीडिया लिमिटेड, स्टार इंडिया लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शंस लिमिटेड के विलय से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। यह कुछ वॉलंटरी मोडिफिकेशन के अधीन है।

2. देश में पासपोर्ट सर्विसेज 5 दिन के लिए बंद : टेक्निकल मेंटेनेंस के कारण 29 अगस्त से 2 सितंबर तक पासपोर्ट सेवा पोर्टल बंद रहेगा

देशभर में पासपोर्ट सर्विसेज 5 दिन के लिए बंद रहेंगी। पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने एडवाइजरी जारी कर इस बात की जानकारी दी। डिपार्टमेंट ने बताया कि पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त की रात 8 बजे से 2 सितंबर की सुबह तक टेक्निकल मेंटेनेंस की वजह से बंद रहेगा।

यानी अब आपको नया पासपोर्ट बनवाने के लिए 5 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। वहीं अगर आप नए पासपोर्ट के लिए पहले से ही अप्लाई कर चुके हैं और उसके लिए आपको 30 अगस्त से 2 सितंबर के बीच की कोई डेट मिली है, तो वह भी कैंसिल करके आगे बढ़ा दी जाएगी।

3. 25,129 का ऑलटाइम हाई बनाकर गिरा निफ्टी : ये 34 अंक की तेजी के साथ 25,052 पर बंद, IT, फार्मा और हेल्थकेयर शेयरों में रही तेजी

निफ्टी ने बुधवार (28 अगस्त) को 25,129 का नया ऑलटाइम हाई बनाया। हालांकि, बाद में यह उपरी स्तर से 77 अंक गिरकर 34 अंक की तेजी के साथ 25,052 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं, सेंसेक्स में भी 73 अंक की तेजी रही, ये 81,785 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 19 में गिरावट और 11 में तेजी रही। निफ्टी के 50 शेयरों में से 29 में तेजी और 21 में गिरावट रही।

4. VI ने टेलिकॉम-डिपार्टमेंट को ₹700 करोड़ बकाया पेमेंट किया : कंपनी पर अब ₹4,650 करोड़ कर्ज; ₹25,000 करोड़ फंड जुटाने की तैयारी

कर्ज में डूबी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) को करीब 700 करोड़ रुपए का पेमेंट किया है। कंपनी ने यह पेमेंट अप्रैल-जून के लिए लाइसेंस फीस और स्पेक्ट्रम के बकाया के रूप में किया है।

कंपनी के प्रवक्ता ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी। VI ने बताया कि फंड की कमी के चलते वोडाफोन-आइडिया बीते 7 से 8 तिमाही से अपने ड्यूज का पूरा भुगतान नहीं कर पा रही थी।

5. एनवीडिया के कर्मचारी करोड़पति, लेकिन खर्च करने का समय नहीं : बोले- आसानी से छुट्टी नहीं मिलती; यह दुनिया की दूसरी सबसे वैल्युएबल कंपनी

अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया के कर्मचारी तक करोड़पति हैं। हालांकि, पैसे खर्च करने के लिए उनके पास समय नहीं है। इसकी वजह काम का ज्यादा बोझ और छुट्टी कम मिलना है।

टेक्नोलॉजी विंग के एक एक्स ऑफिसर ने दावा किया कि कंपनी में हफ्ते में सातों दिन काम करने की उम्मीद की जाती थी। कंपनी के सांता क्लारा हेडक्वार्टर कैंपस की पार्किंग में महंगे ब्रांड वाली लग्जरी कारें पोर्श, कावेंट, लेम्बोर्गिनी ही दिखाई देंगी, जहां पहले सामान्य मॉडल की कारें हुआ करती थीं।

6. ओरिएंट टेक्नोलॉजीज का शेयर 40.78% ऊपर ₹290 पर लिस्ट : इश्यू प्राइस ₹206 था; IT सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है कंपनी

ओरिएंट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर इश्यू प्राइस से 40.78% ऊपर ₹290 पर लिस्ट हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर शेयर इश्यू प्राइस से 39.81% ऊपर ₹288 पर लिस्ट हुआ। इस इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग का इश्यू प्राइस ₹206 था।

यह IPO 21 अगस्त से 23 अगस्त तक निवेशकों के लिए ओपन था। तीन कारोबारी दिनों में IPO टोटल 154.84 गुना सब्सक्राइब हुआ था। रिटेल कैटेगरी में 68.93 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) में 188.79 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) कैटगरी में 310.03 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

 

7. भारत में मार्च 2025 तक 2 लाख नौकरी देगी एपल : इनमें करीब 1.40 लाख महिलाएं होंगी, कंपनी और सप्लायर्स ने सरकार को डेटा दिया

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल भारत में अगले साल मार्च तक 2 लाख डायरेक्ट जॉब देगी। इनमें से 70% जॉब महिलाओं के लिए होंगे। एपल और भारत में उसके सप्लायर्स ने ये आंकड़े केंद्र सरकार को दिए हैं।

दरअसल, एपल प्रोडक्शन के मामले में चीन पर निर्भरता कम कर भारत पर फोकस करना चाहता है। एपल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन (अब टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स) और पेगाट्रॉन ने भारत में पहले 80,872 लोगों को सीधी नौकरियां दी हुई हैं।

8. चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी SBI के नए चेयरमैन बने : सेट्टी के पास SBI में 36 साल से ज्यादा का अनुभव, 63 साल के दिनेश खारा रिटायर हुए

चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI के नए चेयरमैन बन गए हैं। SBI ने बुधवार (28 अगस्त) को रेगुलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी।

श्रीनिवासुलु सेट्टी को दिनेश खारा की जगह बैंक का नया चेयरमैन बनाया गया है। दिनेश खारा 63 साल के होने के बाद मंगलवार को रिटायर हो गए हैं। 63 साल SBI के चेरयमैन पद के लिए ऊपरी आयु सीमा है।

9. भारत मोबिलिटी शो में पेश होगा मारुति EVX का प्रोडक्शन : मिडसाइज इलेक्ट्रिक SUV फुल चार्ज में 550km चलेगी, टाटा कर्व ईवी से मुकाबला

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EVX का प्रोडक्शन मॉडल अगले साल 17 जनवरी से होने वाले भारत मोबिलिटी एक्सपो 2025 में करेगी। कंपनी इस साल के आखिर तक गुजरात प्लांट में इसका प्रोडक्शन शुरू करेगी। कंपनी का दावा है कि कार फुल चार्ज पर 550 किलोमीटर तक चलेगी। मारुति EVX इलक्ट्रिक SUV की कीमत 20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top