Markets

Market outlook : Nifty ने हिट किया नया हाई, जानिए 29 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Share markets: 28 अगस्त को निफ्टी 25,050 के आसपास टिका रहा। अंत में बाजार हरे रंग में बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 73.80 अंक या 0.09 फीसदी बढ़कर 81,785.56 पर और निफ्टी 34.50 अंक या 0.14 फीसदी बढ़कर 25,052.30 पर बंद हुआ। आज लगभग 1729 शेयरों में तेजी आई, 2049 शेयरों में गिरावट आई और 85 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

निफ्टी में सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में एलटीआईमाइंडट्री, विप्रो, डिविस लैब्स, इंडसइंड बैंक और भारती एयरटेल शामिल रहो। जबकि नुकसान उठाने वालों में मारुति सुजुकी, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, अदानी एंटरप्राइजेज और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज शामिल रहे।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो आईटी, फार्मा और हेल्थकेयर में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई और टेलीकॉम इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट आई, जबकि मीडिया इंडेक्स में 1.4 फीसदी की गिरावट आई। एफएमसीजी और पीएसयू बैंक में भी 0.4 फीसदी की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट बंद हुए।

29 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि भारतीय शेयर बाजारों ने आज के कारोबारी सत्र की शुरुआत सपाट नोट पर की, लेकिन आईटी और फार्मा शेयरों के दम पर बाजार में तेजी आई और निफ्टी ने 25,130 का नया हाई बनाया। हालांकि कारोबारी सत्र के अंतिम हिस्से में मुनाफावसूली के कारण निफ्टी सिर्फ 34.60 अंकों की बढ़त के साथ 25,052.35 पर बंद हुआ। आईटी 1.64 फीसदी की बढ़त के साथ आज का टॉप गेनर रहा। उसके बाद फार्मा का नंबर रहा, जबकि मीडिया में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

रिकॉर्ड स्तरों पर, RSI में संभावित बियरिश डायवर्जेंस के साथ लॉन्ग-लेग्ड DOJI कैंडलस्टिक पैटर्न तेजी के ढीले पड़ने का संकेत देता है। लोअर टाइम फ्रेम (ऑवर्ली चार्ट) पर भी यही देखने को मिल रहा है। ऐसे में 24,970 से नीचे का ब्रेक निफ्टी को 24,840 की ओर और नीचे खींच सकता है। जबकि दूसरी ओर, 25,100 से ऊपर जाने पर निफ्टी में नई तेजी आ सकती है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि निफ्टी ऊपरी स्तरों पर भ्रम की स्थिति में बना हुआ क्योंकि निफ्टी आज ऊपर और नीचे दोनों तरफ़ बने विक के साथ सपाट बंद हुआ है। यह बाजार की दिशा साफ न होने का संकेत है। डेली टाइम फ्रेम पर हाल ही में हुई रैली के बाद दो लगातार डोजी जैसी कैंडल से इस बात की पुष्टि होती है।

अब अगर निफ्टी 25,100 से ऊपर जाकर बंद होने में कामयाब होता तो बाजार में आगे की रैली की संभावना। अन्यथा, निफ्टी नीचे गिर सकता है। क्योंकि खरादीरों की अनुपस्थिति से बिक्री का दबाव बढ़ सकता है। निफ्टी के लिए तत्काल सपोर्ट 24,800 पर नजर आ रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top