Uncategorized

IT शेयरों में तेजी: LTIM, विप्रो, LTTS, एम्फैसिस के शेयर आज 8% तक चढ़े, जानें क्यों? – it shares rise ltim wipro ltts emphasis shares rose up to 8 today know why – बिज़नेस स्टैंडर्ड

इस दौरान Coforge के शेयर 4.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6,345 रुपये पर, विप्रो के शेयर 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ 538.10 रुपये पर, LTTS के शेयर 3.2 प्रतिशत की उछाल के साथ 5,666 रुपये पर और Mphasis के शेयर 3 प्रतिशत की बढ़त के साथ 3,126 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

अन्य आईटी कंपनियों जैसे इंफोसिस, टेक महिंद्रा, Persistent सिस्टम्स, TCS और HCL टेक के शेयरों में भी 1-2 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई। इसके मुकाबले निफ्टी50 इंडेक्स में 0.3 प्रतिशत की मामूली बढ़त देखने को मिली, जिससे यह 25,110 के स्तर पर एक नया रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा।

दोपहर 03:25 बजे तक, एलटीआईमाइंडट्री 6.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6,109 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जबकि एलटीटीएस 3.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ 5,684 रुपये पर, विप्रो 3.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 535.5 रुपये पर, एम्फैसिस 1.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ 3,082 रुपये पर और कोफोर्ज 2.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6,237 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

पिछले तीन कारोबारी सत्रों में निफ्टी इंडेक्स में 3.72 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई है। यह उछाल कुछ कारकों के कारण निवेशकों के विश्वास में आई मजबूती के बाद आया। शुक्रवार, 23 अगस्त को, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने जैक्सन होल में अपने भाषण में संकेत दिया कि सितंबर में ब्याज दर में कटौती की संभावना अधिक है, जिससे नीति में नरमी लाने का समय आ गया है।

इसके अलावा, अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रमुख Nvidia से आने वाली आय रिपोर्ट की उम्मीदों ने भी आईटी शेयरों में आज सकारात्मक रुझान को बढ़ावा दिया।

रिपोर्ट्स के अनुसार, Nvidia की दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट से पहले माहौल काफी तनावपूर्ण है, खासकर तब जब अन्य ‘Magnificent Seven’ मेगा कैप्स के निराशाजनक परिणामों का दौर चल रहा है। Apple Inc के बाद S&P 500 में दूसरा सबसे बड़ा वेटिंग रखने वाली Nvidia, अपने भारी वैल्यूएशन के कारण बड़े उतार-चढ़ाव का सामना कर सकती है।

रिपोर्ट्स का कहना है कि Nvidia के आंकड़े मजबूत होने की उम्मीद है, लेकिन मांग के मजबूत बने रहने का आकलन करने के लिए दिशा-निर्देश (guidance) महत्वपूर्ण होंगे। किसी भी नकारात्मक खबर से बाजार में भारी उथल-पुथल हो सकती है, खासकर वर्तमान में मेगा कैप्स में भारी निवेश के कारण।

अगर Nvidia की आय रिपोर्ट में मजबूत प्रदर्शन और सकारात्मक दृष्टिकोण सामने आता है, तो यह विवेकाधीन खर्च (discretionary spending) में पुनरुत्थान का संकेत हो सकता है, जिससे भारतीय आईटी क्षेत्र को भी लाभ हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Nvidia की दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट से पहले निवेशकों के लिए बड़ी उम्मीदें और चुनौतियां हैं। हाल ही में अन्य बड़ी टेक कंपनियों के निराशाजनक नतीजों के बाद, Nvidia पर नजरें टिकी हैं। Apple Inc के बाद S&P 500 में Nvidia दूसरी सबसे ज्यादा वेटिंग रखने वाली कंपनी है। इसलिए इसके शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव की संभावना है।

माना जा रहा है कि Nvidia के नतीजे अच्छे रहेंगे, लेकिन असली बात यह होगी कि कंपनी भविष्य के लिए क्या दिशा-निर्देश देती है। अगर कोई नकारात्मक खबर आती है, तो इसका बाजार पर बड़ा असर पड़ सकता है, खासकर वर्तमान में मेगा कैप्स में भारी निवेश के कारण।

अगर Nvidia के नतीजे और भविष्य की उम्मीदें अच्छी होती हैं, तो इससे खर्च करने के ट्रेंड में सुधार का संकेत मिल सकता है, जिससे भारतीय आईटी सेक्टर को भी फायदा हो सकता है।

स्वतंत्र बाजार विश्लेषक अंबरीश बलिगा ने कहा, “एनविडिया की आय रिपोर्ट आज की बढ़त का एक कारण हो सकती है, लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण यह है कि आईटी कंपनियों के Q1 नतीजों के बाद मैनेजमेंट ने बताया है कि विवेकाधीन खर्चों में सुधार हो रहा है, जिससे इनके लिए अच्छे अवसर बन रहे हैं। दूसरा, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दर कटौती की उम्मीदें भी सकारात्मक हैं। अंत में, भारतीय बाजार के अन्य क्षेत्रों की तुलना में आईटी सेक्टर का वैल्यूएशन अभी भी ठीक है।”

बलिगा ने यह भी कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के बाद इन कंपनियों के ऑर्डर बुक को लेकर अधिक स्पष्टता मिल सकती है।

InCred Capital के इक्विटी विश्लेषक अभिषेक शिंदाडकर ने कहा, “भारतीय आईटी सेक्टर में क्लाइंट्स के साथ बातचीत और फैसले लेने की प्रक्रिया अभी भी अच्छी बनी हुई है। बीएफएसआई और हेल्थकेयर में अच्छी प्रगति हो रही है, जबकि हाई-टेक, ऑटो और रिटेल सेक्टर थोड़े कमजोर हैं, और मैन्युफैक्चरिंग में संतुलन है। हमें लगता है कि Q1FY25 के अच्छे नतीजों का असर Q2FY25 में भी दिख सकता है, क्योंकि विकास और स्पष्टता में सुधार हो रहा है।”

अंबरीश बलिगा ने कहा कि जब सुधार के संकेत दिखने लगते हैं, तो बड़े कैप वाली कंपनियों में निवेश करना अधिक सुरक्षित होता है। उन्होंने टीसीएस, एचसीएल टेक, इंफोसिस और एलटीआईमाइंडट्री को इस सेक्टर में अच्छे निवेश के विकल्प बताया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top