Uncategorized

Zomato-Paytm Deal: जोमैटो ने पूरा किया पेटीएम के एंटरटेनमेंट टिकटिंग बिजनेस का अधिग्रहण, गिरे शेयर

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह, जोमैटो ने यह घोषणा की थी कि वह अपने ‘गोइंग आउट’ बिजनेस को बढ़ाने के लिए पेटीएम इंसाइडर को 2,048 करोड़ रुपये में पूरी तरह से खरीद रही है।

District नाम के एक अलग गोइंग आउट ऐप में बदलेगा नया बिजनेस

जोमैटो-पैटीएम डील के तहत, जोमैटो ने पेटीएम के मूवी टिकटिंग बिजनेस ऑर्बजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (Orbgen Technologies Pvt Ltd/ OTPL) को 1,264.6 करोड़ रुपये में और उसके इवेंट्स टिकटिंग बिजनेस वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (Wasteland Entertainment Pvt Ltd/WEPL) को 783.8 करोड़ रुपये में पूर्ण रूप से अधिग्रहित यानी 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है।

खरीदारी के बाद जोमैटो का जो नया बिजनेस बनेगा वग आने वाले कुछ हफ्तों में ‘डिस्ट्रिक्ट’ नाम के एक अलग ‘गोइंग आउट’ ऐप में बदल दिया जाएगा।

Zomato के District बिजनेस में क्या होगा नया

डिस्ट्रिक्ट, जोमैटो का तीसरा ऐसा प्रयास होगा, जिसमें कंपनी अपने फूड डिलीवरी बिजनेस और क्विक कॉमर्स वेंचर ब्लिंकिट (Blinkit) की सफलता के बाद एक ‘सुपर ब्रांड’ बनाने का प्रयास करेगी। इस नए वर्टिकल के साथ, जोमैटो बड़े पैमाने पर असंगठित लाइव इवेंट्स (unorganized live events) और टिकटिंग मार्केट में एंट्री करेगी।

Zomato के साथ डील से Paytm को क्या फायदा

Paytm की रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, इस ट्रांजैक्शन से पेटीएम को ‘महत्वपूर्ण लाभ’ होगा, और नकद आय से कंपनी की बैलेंस शीट भविष्य के ग्रोथ के लिए और मजबूत होगी।

फाइलिंग में कहा गया है, ‘यह डील हमारे पेमेंट्स और फाइनेंशियल सर्विसेज की डिटेल्स के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। हाल के तिमाहियों में, हमने बीमा, इक्विटी ब्रोकिंग, और वेल्थ डिस्ट्रीब्यूशन में विस्तार किया है, जो इन सेवाओं को क्रॉस-सेल करने और एक अग्रणी फाइनेंशिलय सर्विसेज की डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।’

BookMyShow के बाद जोमैटो का होगा नंबर

Paytm के मूवी और टिकटिंग बिजनेस के अधिग्रहण के साथ, जोमैटो देश में दूसरा सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट टिकटिंग प्लेटफॉर्म बन जाएगा। मौजूदा समय में ऑनलाइन टिकटिंग सेक्टर में लगभग 75 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बुकमायशो मार्केट में टॉप पर बना हुआ है।

जोमैटो के दूसरे नंबर पर आने के साथ ही एंटरटेनमेंट और टिकटिंग मार्केट में काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा होने वाली है।

पेटीएम के 280 कर्मचारी अब जोमैटो के साथ करेंगे काम

जोमैटो-पेटीएम के बीच लेनदेन के हिस्से के रूप में, 280 कर्मचारी Paytm से Zomato में ट्रांसफर होंगे। कोई अन्य प्रमुख फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की खरीदारी नहीं की जाएगी। इस लेनदेन में एक ट्रांजीशन सर्विस एग्रीमेंट भी शामिल है, जहां टिकटिंग बिजनेस को Paytm App पर Zomato में परिवर्तन की आसान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 12 महीनों तक चलाने की अनुमति होगी।

गिरे शेयर

Paytm के साथ डील पूरी होने के बाद भी Zomato के शेयरों में आज गिरावट देखने को मिली। 3:10 बजे Zomato के शेयर NSE पर 1% की गिरावट के साथ 253.49 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। कंपनी के शेयर 257 रुपये पर ओपन हुए थे, जबकि इंट्रा डे ट्रेड के दौरान ये 257.74 के हाई लेवल तक चले गए थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top