Markets

इस शुगर कंपनी के शेयरों में हड़कंप, 14% लुढ़का भाव; SEBI ने प्रमोटरों और अधिकारियों को 2 साल के लिए किया बैन

Rana Sugars Shares: राणा शुगर्स के शेयरों में आज 28 अगस्त को भारी गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर 14% तक लुढ़क गए। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने एक दिन पहले 27 अगस्त को फंड्स में हेराफेरी के आरोप में कंपनी के खिलाफ तगड़ी कार्रवाई की थी। SEBI ने कंपनी, उसके प्रमोटरों और कुछ अधिकारियों को शेयर मार्केट से 2 साल के लिए बैन कर दिया है। साथ ही फंड में हेराफेरी के लिए उनपर 63 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

SEBI ने इंदर प्रताप सिंह राणा (प्रमोटर और मैनेजिंग डायरेक्टर), रणजीत सिंह राणा (चेयरमैन), वीर प्रताप राणा, गुरजीत सिंह राणा, करण प्रताप सिंह राणा, राजबंस कौर, प्रीत इंदर सिंह राणा और सुखजिंदर कौर पर किसी भी लिस्टिंग कंपनी में डायरेक्टर बनने या मैनेजमेंट में कोई अन्य अहम पद लेने से भी 2 साल के लिए रोक दिया है।

सेबी ने राणा शुगर्स, उसके प्रमोटरों, अधिकारियों और अन्य रिलेटेड पार्टीज पर तीन करोड़ रुपये से लेकर सात करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया है।

SEBI के चीफ जनरल मैनेजर, जी रमर ने अंतिम आदेश में कहा, “मैनें पाया कि नोटिस पाने वाले- राणा शुगर्स के प्रमोटरों और फंड में हेरफेर के लाभार्थियों ने PFUTP (धोखाधड़ी और अनुचित ट्रेड प्रैक्टिस निषेध) नियमों का उल्लंघन किया है।” आदेश के मुताबिक, कंपनी के चीफ फाइनेंस ऑफिसर (CFO) मनोज गुप्ता भी PFUTP नियमों का उल्लंघन करने वालों में हैं। वह राणा शुगर्स के हेरफेर किए गए वित्तीय आंकड़ों पर हस्ताक्षर करते थे और उसे प्रमाणित करते थे।

जांच से पता चला है कि राणा शुगर्स लिमिटेड वित्त वर्ष 2016-17 में लक्ष्मीजी शुगर्स मिल्स कंपनी का रिलेटेड पार्टी के रूप में खुलासा करने में विफल रही। इसके अलावा, कंपनी रिलेटेड पार्टी के रूप में FTPL, CAPL, JABPL, RJPL और RGAPL का खुलासा करने में भी विफल रही।

सुबह 9.50 बजे के करीब, राणा शुगर्स के शेयर NSE पर 7.23 फीसदी गिरकर 21.67 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 9 फीसदी की गिरावट आई है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top