Markets

टाटा-बिड़ला नहीं… ये बिजनेस घराना बना निवेशकों को नया फेवरेट, एक महीने में 60% तक चढ़ गए शेयर

टाटा, बिड़ला, बजाज और अदाणी जैसे कारोबारी घरानों का नाम तो आपने सुना ही होगा। सालों से इन कारोबारी घरानों की कंपनियां अपने निवेशकों को मजबूत और दमदार रिटर्न देते आ रही हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से दलाल स्ट्रीट पर एक दूसरे कारोबारी घराने के शेयर निवेशकों के फेवरेट बने हुए हैं। पिछले एक महीने में ही ये शेयर 60 फीसदी तक चढ़ चुके हैं। ये कारोबारी घराना है गोयनका परिवार (Goenka Family) का, जिसमें 2 बिजनेस ग्रुप है। इस आर्टिकल में हम इन्हीं दोनों बिजनेस ग्रुप के स्टॉक्स की बात करेंगे और जानेंगे कि आखिर क्यों पिछले कुछ समय से इन स्टॉक्स में तेजी देखी जा रही है।

गोयनका परिवार का बिजनेस करीब 14 साल पहले दो भाईयों- हर्ष गोयनका और संजीव गोयनका के बीच बंटा था। हर्ष गोयनका के ग्रुप का नाम RPG ग्रुप यानी राम प्रसाद गोयनका ग्रुप है। वहीं संजीव गोयनका के ग्रुप के नाम RP-संजीव गोयनका ग्रुप (RPSG Group) है। हर्ष गोयनका के आरपीजी ग्रुप के पास CEAT टायर, KEC इंटरनेशनल, जेनसार टेक और RPG लाइफ साइंसेज जैसी कई कंपनियां हैं। वहीं संजीव गोयनका के RPSC ग्रुप के पास सीईएससी (CESC), पीसीबीएल (PCBL), फर्स्टसोर्स (Firstsource), स्पेंसर्स रिटेल्स (Spencer’s Retail), एनपीसीएल (NPCL) और आरपीएसजी वेंचर्स (RPSG Ventures) जैसी तमाम कंपनियां हैं। अगर आप IPL देखते होंगे, तो आपको पता होगा इसमें लखनऊ सुपरजाएंट्स नाम की टीम है। केएल राहुल फिलहाइल इसके कैप्टन हैं। इस लखनऊ सुपरजाएंट्स के मालिक भी यही संजीव गोयनका हैं। खैर अब इनके स्टॉक्स पर आते हैं।

सबसे पहले संजीव गोयनका की ही RPSG ग्रुप की ही बात कर लेते हैं। इस ग्रुप की कंपनी PCBL के शेयरों में पिछले एक महीने में 60 फीसदी तक की तेजी आई है। वहीं फर्स्टसोर्स (Firstsource) का शेयर एक महीने में करीब 17 फीसदी ऊपर चढ़ा है। इन दोनों शेयरों में यह तेजी संजीव गोयनका के एक बुलिश बयान के बाद आई है। संजीव गोयनका के मुताबिक अगले पांच साल में पीसीबीएल का मुनाफा पांच गुना बढ़कर ₹2,400-₹2,500 करोड़ पर पहुंच सकता है। वहीं उनका अनुमान है कि हाई मार्जिन बिजनेस पर जोर और लागत में कटौती के दम पर तीन साल में फर्स्टसोर्स का मुनाफा ढाई गुना बढ़ सकता है।

RPSC वेंचर्स का शेयर एक महीने में 58 फीसदी चढ़ा

ग्रुप के बाकी कंपनियों की बात करें तो RPSC वेंचर्स के शेयर एक महीने में करीब 58 फीसदी चढ़ गए। सब्सिडियरीज के साथ मिलकर यह कंपनी आईटी सर्विसेज, बिजनेस प्रॉसेस सर्विसेज, एफएमसीजी, रियल एस्टेट और स्पोर्ट्स जैसे कई प्रकार के कारोबार को मैनेज करती है। इसकी फर्स्टसोर्स में 53.66 फीसदी और आरपीएसजी स्पोर्ट्स में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। ग्रुप के बाकी स्टॉक्स की बात करें तो CESC के शेयर एक महीने में 24 फीसदी चढ़े हैं और कुछ ब्रोकरेजेज इसे लेकर अभी भी बुलिश हैं। वहीं स्पेंसर्स रिटेल का शेयर भी एक महीने में 37 फीसदी उछला है।

अब आरपीजी ग्रुप के शेयरों की बात करें तो इस साल इनमें भी काफी तेजी आई लेकिन इनमें से कुछ में अगस्त महीने के दौरान सीमित तेजी देखी गई। CEAT टायर के शेयर एक महीने में करीब 9 फीसदी उछले और आरपीजी लाइफ साइंसेज के शेयर करीब 18 फीसदी चढ़ गए। वहीं STEL होल्डिंग्स के शेयरों में पिछले एक महीने के दौरान 13 फीसदी तक की तेजी आई। इसके अलावा KEC इंटरनेशनल की बात करें तो लगातार नए ऑर्डर्स हासिल करने के चलते पिछले 6 महीने में यह शेयर 24 फीसदी मजबूत हआ है लेकिन पिछले एक महीने में यह करीब 1 फीसदी नीचे आया है। इसी तरह जेनसार टेक का शेयर इस साल 42% तक उछला लेकिन पिछले एक महीने में यह 4 फीसदी कमजोर हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top