Markets

RVNL Shares: इस प्रोजेक्ट के लिए लगाई सबसे छोटी बोली, फटाक से शेयर बन गए रॉकेट

RVNL Share Price: रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयरों में आज काफी उतार-चढ़ाव दिखा। शुरुआती कारोबार में यह टूटकर रेड जोन में आ गया था लेकिन फिर जब सामने आया है कि साउदर्न रेलवे के एक प्रोजेक्ट के लिए इसने सबसे कम बोली लगाई है तो इसमें जोरदार रिकवरी दिखी। इसके शेयर डेढ़ फीसदी से अधिक उछल गए। हालांकि फिर मुनाफावसूली का दबाव दिखा। फिलहाल BSE पर यह 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 575.20 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 572.55 रुपये के भाव तक टूट गया था और फिर इस लेवल से रिकवर होकर यह 586.80 रुपये के भाव तक पहुंच गया था।

किस प्रोजेक्ट के लिए RVNL ने लगाई सबसे छोटी बोली

आरवीएनएल ने साउदर्न रेलवे के प्रोजेक्ट के लिए 1,11,38,95,411.60 यानी 111.38 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। इस प्रोजेक्ट के तहत स्टेशनों पर मौजूदा DCTC को MSDAC (मल्टी-सेक्शन एक्सल काउंटर) से लैस करना है जो दोहरे डिटेक्शन के तौर पर काम करेगा और AFTC (ऑडयो फ्रीक्वेंसी ट्रैक सर्किट) को भी बदलना है। यह काम चेन्नई डिविजन के MAS-GDR और MSB-TBM ऑटोमैटिक ब्लॉक सिग्नलिंग सेक्शंस के बीच होगी। आरवीएनएल को यह ऑर्डर 18 महीने में पूरा करना है। MSDAC एक सिग्नलिंग इक्विपमेंट है जिससे किसी स्टेशन या यार्ड में कौन-सा ट्रैक खाली है, इसका पता लगाया जाता है।

शेयरों पर ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

MSCI के ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में बदलाव हो रहा है और इसमें जो सात शेयर शामिल होने वाले हैं, उसमें RVNL भी एक है। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के मुताबिक इंडेक्स में शामिल होने के बाद आरवीएनएल में 21.9 करोड़ डॉलर का निवेश आ सकता है। यह बदलाव 30 अगस्त के बाद लागू होगा। भारी निवेश आने पर शेयर उछल सकते हैं। एक साल में शेयरों के चाल की बात करें तो पिछले साल 28 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 123.70 रुपये और पिछले महीने 15 जुलाई 2024 को 647 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top