Markets

Adani Power: अदाणी पावर का मिडिल ईस्ट पर बड़ा दांव, नई सब्सिडियरी की लॉन्च, शेयरों में तेजी

Adani Power Share Price: अदाणी पावर के शेयरों में आज 27 अगस्त को शुरुआती कारोबार में तेजी देखी गई। कंपनी ने मिडिल ईस्ट में अपनी एक नई सब्सिडियरी खोली है, जिसका नाम ‘अदाणी पावर मिडिल ईस्ट लिमिटेड’ रखा गया है। अदाणी ग्रुप ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया कि नई कंपनी का गठन आधिकारिक तौर पर 26 अगस्त को 27,000 शेयरों के ऑथराइज्ड कैपिटल के साथ किया गया, जिनमें से प्रत्येक की वैल्यू 1 अमेरिकी डॉलर है। अभी तक, सहायक कंपनी ने अपना कारोबार शुरू नहीं किया है, इसलिए उसके साइज और टर्नओवर की बात इस स्तर पर लागू नहीं होती है। अदाणी ग्रुप ने बताया इस नई कंपनी का उद्देश्य बिजली, इंफ्रास्ट्रक्चर और उससे जुड़े सेक्टर में निवेश करना है।

शेयरों के अधिग्रहण की लागत में 27,000 डॉलर के शेयर कैपिटल का शुरुआती सब्सक्रिप्शन शामिल है, जिसमें से प्रत्येक को 1 डॉलर के फेसवैल्यू वाले 27,000 शेयरों में विभाजित किया गया है। नियामकीय फाइलिंग के मुताबिक, नई कंपनी की 100 प्रतिशत शेयर कैपिटल अदाणी पावर लिमिटेड के पास है।

सुबह 9:18 बजे, अडानी पावर के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर एक प्रतिशत से अधिक बढ़कर 670.65 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अब तक, कंपनी के शेयरों में करीब 27 प्रतिशत की तेजी आई है। यह बेंचमार्क निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन है, जो इसी अवधि के दौरान करीब 14 प्रतिशत चढ़ा है।

अदाणी पावर के शेयरों ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों की पूंजी को दोगुना कर दिया है और इस दौरान इसने 106 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसकी तुलना में निफ्टी ने इस दौरान सिर्फ 27 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

इस बीच, हाल ही में ऐसी रिपोर्टें सामने आईं, जिनमें दावा किया गया कि गौतम अदाणी के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी को बांग्लादेश से करीब 80 करोड़ डॉलर का बकाया मिलने में दिक्कतें आ रही हैं। अदाणी पावर, झारखंड के गोड्डा में स्थित अपने कोयला आधारित पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली सप्लाई करती है। यह बकाया इसी बिजली सप्लाई का है। बांग्लादेश बैंक के नवनियुक्त गवर्नर अहसान एच मंसूर ने पिछले हफ्ते ब्लूमबर्ग न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में बकाया राशि की पुष्टि की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अदाणी पावर इस मुद्दे को सुलझाने के लिए बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ बातचीत कर रही है। अदाणी पावर के गोड्डा पावर प्लांट ने अप्रैल 2022 में बांग्लादेश में बड़ी महत्वाकांक्षाओं के साथ अपना कारोबार शुरू किया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top