Uncategorized

इस कंपनी के शेयर ने भरी आज 14% की उड़ान, ऑल टाइम हाई पर पहुंचा भाव

 

एक प्रमुख हेल्थ-टेक और इंश्योरेंस कंपनी, मेडी असिस्ट हेल्थकेयर के शेयर मंगलवार को सुबह के कारोबार में 14% तक उछल गए, जो 639 रुपये प्रति शेयर के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इस स्टॉक की यह आठ महीनों में सबसे बड़ी इंट्राडे छलांग है। कंपनी के शेयरों में उछाल के पीछे सोमवार को कंपनी द्वारा किया गया ऐलान है। इसमें इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, मेडी असिस्ट इंश्योरेंस टीपीए प्राइवेट लिमिटेड, पैरामाउंट हेल्थ सर्विसेज एंड इंश्योरेंस टीपीए प्राइवेट लिमिटेड के 100% अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

पैरामाउंट हेल्थ, थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेशन (TPA) सेक्टर में एक प्रमुख खिलाड़ी, फेयरफैक्स एशिया और शाह परिवार के स्वामित्व में है। कुल रेवेन्यू के हिसाब से चौथे सबसे बड़े TPA और भारत में प्रीमियम के हिसाब से ग्रुप सेगमेंट में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी (FY24 तक) के रूप में, पैरामाउंट ग्रुप सेगमेंट प्रीमियम में 34 अरब रुपये, रिटेल सेगमेंट प्रीमियम में ₹4.5 अरब का प्रबंधन करता है और MJPJAY (महाराष्ट्र) सहित विभिन्न सरकारी हेल्थ स्कीम्स के लिए लाभ प्रदान करता है।

कुल हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का 4% मार्केट शेयर

कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में पैरामाउंट ने ग्रुप सेगमेंट में 6.3% और प्रीमियम द्वारा कुल हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का 4% मार्केट शेयर रखा। इस अधिग्रहण के साथ, मेडी असिस्ट की टीपीए बाजार हिस्सेदारी ग्रुप सेगमेंट में 36.6% और ओवर ऑल हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्टी में 23.6% बढ़ने की उम्मीद है। भारत में सबसे बड़े टीपीए सौदों में से एक अधिग्रहण का मूल्य 311.8 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर है, जिसमें इक्विटी मूल्य 400 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है, जो IRDAI से नियामक अनुमोदन लंबित है।

पैरामाउंट टीपी के एमडी डॉ नयन शाह ने कहा, “दो प्रमुख टीपीए के एक साथ आने से 2047 तक सभी के लिए बीमा के वादे को पूरा करने में एक लंबा रास्ता तय होगा। यह रणनीतिक कदम हमारे बाजार नेतृत्व को मजबूत करता है और गुणवत्ता स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और कुशल बनाने के हमारे लंबे समय के दृष्टिकोण के साथ अलाइन करता है।” मेडी असिस्ट के सीईओ सतीश गिडुगु ने कहा, “मैं और अधिक से अधिक मील के पत्थर हासिल करने के लिए पैरामाउंट टीम का मेडी असिस्ट परिवार में स्वागत करता हूं। ”

आईपीओ की कीमत से 45% ऊपर

कंपनी के शेयर जनवरी में भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर 464 रुपये प्रति शेयर पर शुरू हुए, जबकि लिस्टिंग प्राइस 418 रुपये प्रति शेयर था। वर्तमान में स्टॉक अपने IPO मूल्य से 45.2% अधिक ट्रेडिंग कर रहा है। जून में समाप्त तिमाही के लिए, कंपनी ने 168 करोड़ रुपये के परिचालन से कुल राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 141 करोड़ रुपये था। निवल लाभ Q1 FY24 में ₹18 करोड़ से थोड़ा बढ़कर ₹19 करोड़ हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top